Dharm-JyotishJharkhandRanchi

गोपाष्टमी पर गौशाला में हुआ गौमाता का पूजन, किया गया तुलादान

Ranchi: रांची गोशाला में रविवार को श्रीकृष्ण गोपाष्टमी महोत्सव मनाया गया. इस अवसर पर शहर की महिलाओं और बच्चों ने गोशाला प्रांगण में आकर गौ माता का पूजन किया, गो दर्शन किया, साथ ही गो माता को चोकर, हरा चारा, रोटी, इत्यादि खिलाये.

मुख्य संयोजक सज्जन सर्राफ ने बताया कि महोत्सव बड़े ही सादगी पूर्ण ढंग से मनाया गया. इस अवसर पर प्रात 7:30 बजे गणेश पूजन, हवन के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ. 8:00 बजे से महिलाओं ने गो पूजन के बाद गो आरती उतारी एवं गौ माता की परिक्रमा की. कोविड-19 को देखते हुए मेले का, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बच्चों की प्रतियोगिता, शोभा यात्रा का कार्यक्रम स्थगित रखा गया.

संयोजक प्रमोद सारस्वत ने बताया कि हरमू रोड स्थित गोशाला सहित आठ अन्य जगहों में भी गो पूजन का कार्यक्रम गोशाला की देख-रेख में हुआ. इनमें कांके रोड स्थित चांदनी चौक पर दीपक सरावगी, श्रीराम गार्डन में पवन बजाज, श्रीकृष्ण नगर कॉलोनी (रातू रोड) में ओमप्रकाश बरेजा, होटल सिटी पैलेस (लालपुर) में विजय राजगढ़िया, मैंकी रोड (महावीर चौक) में शिव भगवान अग्रवाल, श्री दुर्गा मंदिर (बकरी बाजार) में निर्मल मोदी श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर (सेवा सदन पथ) में शिव शंकर साबू और आरोग्य भवन के सामने (सीएन होंडा सिटी-बरियातू) में सुनील गुप्ता के संयोजन में कार्यक्रम संपन्न हुआ. आठो स्थानो पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए गोपूजा की गयी.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें – गढ़वा: पुल निर्माण के गड्ढे में गिरने से युवक की मौत को लेकर पांच घंटे सड़क जाम

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

तुलादान का महत्व

गौ माता के लिए तुलादान की महत्ता बहुत बड़ी है. तुला दान के माध्यम से गौ माता को आहार दिया जा सकता है. तुला दान की सामग्री में चोकर, गुड़, कुट्टी, मकई दर्रा की व्यवस्था गोशाला में ही रखी गयी थी. गौ माता के लिए रोटी की भी व्यवस्था गौशाला की ओर से थी. आये हुए गो भक्त गो माता को रोटी खिला रहे थे. ऐसा कहा जाता है कि गौ माता के भोजन के लिए किया गया तुलादान मनुष्य जीवन के सारे कष्टों को दूर करता है.

तुलादान के माध्यम से लोगों ने अपने वजन के बराबर का आहार गुड़, चोकर, खल्ली भूसी गौ माता को अपने हाथों से खिलाया.

आज की सेवा कार्य में मुख्य सचिव सज्जन सराफ, किशोरी लाल चौधरी, ओमप्रकाश छापड़िया, शत्रुघ्न लाल गुप्ता, हरि कृष्ण बजाज, राजकुमार टिबड़ेवाल, प्रदीप राजगढ़िया, प्रमोद सारस्वत, अरुण बुधिया, दीपक सरावगी, राजेंद्र बंसल, सुरेश जैन, घनश्याम शर्मा, बसंत शर्मा, ललित, ज्योति बजाज सहित काफी संख्या में ट्रस्टी गणों ने मुख्य भूमिका निभायी.

इसे भी पढ़ें –जस्सी जैसी कोई नहीं’ फेम एक्ट्रेस मोना सिंह का सनसनीखेज खुलासा

Related Articles

Back to top button