NEWS

गढ़वा: अवैध हथियार बनाने और बेचने में शामिल सात आरोपी गिरफ्तार

Garhwa: गढ़वा पुलिस ने हथियार बनाने और बेचने के मामले में सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में अर्धनिर्मित हथियार और हथियार बनाने के टूल्स बरामद किये हैं. सभी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

गिरफ्तार आरोपियों में चार पलामू जिले के निवासी हैं. तीन हैदरनगर थाना क्षेत्र के, जबकि एक पांडू इलाके का रहने वाला है. अन्य सभी गढ़वा के रहने वाले हैं. सभी आरोपियों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले गढ़वा पुलिस के द्वारा बीते 7 अगस्त को केतार थाना के बत्तोकला गांव में संचालित अवैध मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया गया था.

 इसे भी पढ़ेंः भीड़तंत्र का हिंसक चेहरा, अपराधी और उग्रवादी भी हो रहे शिकार

advt

गुप्त सूचना पर हुई कार्रवाई

इस संबंध में गढ़वा के एसडीपीओ बाहमन टूटी ने बताया कि 14 सितंबर को गुप्त सूचना मिली थी कि कांडी थाना क्षेत्र के भरत पहाड़ी पर राम चेला रजवार के घर कुछ अपराधी जुटे हैं और अपराध की योजना बना रहे हैं. इसको लेकर कार्रवाई के लिए कांडी थाना में एक छापेमारी टीम का गठन किया गया.

इसके बाद छापेमारी टीम ने भरत पहाड़ी में रामचेला रजवार के घर पहुंचने पर एक बाइक पर तीन व्यक्तियों को देखा. इनके पास एक भरी हुई बोरी थी। पुलिस टीम को देख तीनों बाइक सवार भागने लगे, जिन्हें दौड़ाकर पकड़ लिया गया. तलाशी लेने पर बोरी से अर्धनिर्मित हथियार सहित देसी कट्टा बनाने का सामान, औजार और टूल्स बरामद किया गया.

पूछताछ में तीनों व्यक्तियों ने पुलिस को बताया कि उनके साथी जंगल में छिपे हुए हैं, जिसे पुलिस की टीम ने पकड़ लिया. सभी ने अपना जुर्म कबूल करते हुए बताया कि बोरी में भरे हथियार बनाने के सामग्री को वे पलामू के हैदर थाना स्थित पंसा गांव ले जा रहे थे. जहां अर्धनिर्मित देसी कट्टा की मरम्मत की जानी थी. साथ ही नये हथियार का निर्माण कर कारोबार करना था.

इसे भी पढ़ेंः धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था में होगा सुधार, हर जरूरी कदम उठाने के लिए RBI तैयार- शक्तिकांत दास

adv

कौन-कौन से हथियार हुए बरामद

.315 बोर का अर्धनिर्मित अवैध देसी बंदूक

सात राउंड वाला अर्धनिर्मित देसी रिवॉल्वर

डबल बैरल अर्धनिर्मित देसी कट्टा

12 बोर का अर्धनिर्मित देसी कट्टा

देसी कट्टा बनाने का अर्धनिर्मित बॉडी-14 पीस

12 बोर का एक बैरल

देसी कट्टा बनाने का अर्धनिर्मित ट्रिगर- 12 पीस

कट्टा बनाने के कच्चा माल- 55 पीस

गिरफ्तार आरोपियों में कौन-कौन शामिल?

विवेक कुमार सिंह, उम्र- 25 साल, निवासी- पंसा, हैदरनगर, पलामू

प्रिंस कुमार सिंह, उम्र- 22 साल, निवासी- पंचखोरी, हैदरनगर, पलामू

रवि कुमार मेहता, उम्र- 19 साल, निवासी- पंसा, हैदरनगर, पलामू

लालमोहन दुबे, निवासी- बलियारी, कांडी, गढ़वा

रामचेला रजवार, उम्र- 38 साल, निवासी- भरत पहाड़ी, कांडी, गढ़वा

रंजन कुमार सिंह, उम्र- 23 साल, निवासी- डाला कला, पांडु, पलामू

अगस्त विश्वकर्मा, 61 साल, निवासी- बरडीहा, गढ़वा

एक महीने पहले हुआ था दो मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा

पुलिस ने केतार थाना क्षेत्र के बतोकला व भवनाथपुर थाना क्षेत्र के मकरी गांव में छापेमारी कर दो अवैध मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया था. साथ ही पुलिस ने इसमें संलिप्त सात लोगों को गिरफ्तार किया था. इन दोनों मिनी फैक्ट्री से पुलिस ने काफी मात्रा में हथियार व जिंदा कारतूस बरामद किये थे. दोनों फैक्ट्री से पुलिस ने 11 पूरी तरह तैयार देसी रिवॉल्वर, पांच देसी कट्टा, एक मेड इन चाइना लिखा हुआ पिस्तौल, एक मिनी बोल्ट राइफल, तीन अर्द्ध निर्मित रिवॉल्वर, एक एयर गन व 105 जीवित कारतूस व 1 लाख 25 हजार रुपए कैश बरामद किये थे.

इसे भी पढ़ेंः स्मैश द पैट्रियार्की मतलब पितृसत्ता को ध्वस्त करो

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button