न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गढ़वा: पुलिस ने गिनायी 2019 की उपलब्धियां, 19 नक्सलियों और 934 अपराधियों को गिरफ्तार किया

1,832

Garhwa/Palamu : अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार पुराना साल बीतने को है और नया साल आने वाला है. ऐसे में इस वर्ष हर क्षेात्र में जहां उपलब्धियां, रहीं निराशा भी हाथ लगी. पलामू प्रमंडल की गढ़वा पुलिस ने आज वर्ष 2019 की गतिविधियां गिनाते हुए कई जानकारियां दीं.

इसे भी पढ़ेंः प्राइवेट प्रैक्टिस पर कड़ाई होते ही रिम्स के 12 से अधिक डॉक्टर वीआरएस की तैयारी में

Aqua Spa Salon 5/02/2020

गढ़वा पुलिस के लिए उपलब्धियों भरा रहा 2019

गढ़वा पुलिस ने 2019 में शानदार उपलब्धि हासिल करते हुए 19 उग्रवादियों एवं 934 अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इसी वर्ष में विभिन्न कांड में अभियुक्तों के पास से 47 अवैध हथियार, 228 अवैध गोली, 306 डेटोनेटर, 180 जिलेटीन, एक हैंड ग्रेनेड भी बरामद किया है.

यह जानकारी एसपी अश्विनी सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. उनके साथ अभियान एसपी सदन कुमार भी मौजूद थे.

2395 वारंट एवं 450 कुर्की का निष्पादन

एसपी ने कहा कि पुलिस ने 2395 वारंट एवं 450 कुर्की का भी निष्पादन किया. अवैध बालू गिट्टी के व्यापार के लगे 80 वाहन भी पकड़े गये. 650 लीटर अवैध शराब एवं 14 किलो गांजा भी बरामद किया गया. अवैध बीड़ी पत्ता के कारोबार में लगे अपराधियों के पास से साढ़े चार लाख बरामद किये गये. वहीं वाहन चेकिंग के दौरान 306 वाहनों के विरूद्व कार्रवाई की गई.

चुनाव के दौरान 1142 लोगों के खिलाफ कार्रवाई

चुनाव के दौरान 1142 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. विधानसभा चुनाव के दौरान विभन्न थाना क्षेत्रों से 24 लाख से ज्यादा अवैध राशि की बरामदगी की गई. गढ़वा पुलिस लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने को भी बड़ी उपलब्धि मान रही है.

पुलिस ने बीते वर्ष विक्टोरिया के फोटो युक्त 113 चांदी के सिक्के भी बरामद किये हैं. इसके अलावे हत्या एवं डकैती के कई उलझे मामलों का खुलासा करते हुए कई अपराधी गुटों का सफाया भी किया है.

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

इसे भी पढ़ेंः #NCC कैडेट्स ने 4700 किलोमीटर साइकिल चलाकर लोगों को किया जागरूक

पिकनिक स्पॉट पर रहेगी पुलिस की कड़ी नजर: एसपी

एसपी ने पहली जनवरी को विभिन्न पिकनिक स्पॉट्स पर पुलिस की पैनी नजर रखने की बात कही. उन्होंने कहा कि जिले के सभी थाना प्रभारियों को इसे लेकर विशेष निर्देश दिये गये हैं. साथ ही उनको भ्रमणशील रखा गया है. ताकि अपराध नियंत्रण छिंतई एवं छेड़खानी जैसे घटनाओं पर निगरानी रखा जा सके और कारगार कार्रवाई की जा सके.

एंटी क्राइम चेकिंग जारी रहेगी

एसपी श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में दो माह से एंटी क्राईम चेकिंग की जा रही है. इसका अच्छा परिणाम मिल रहा है. इस अभियान को आगे भी जारी रखा जायेगा. इसके साथ-साथ पुलिस वाहन चेकिंग अभियान भी चला रही थी, जिसे 10 दिनों के लिए स्थगित किया गया है.

उन्होंने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने वाहन एवं लाईसेंस से संबंधित सारी कागजात दुरूस्त कर लें. हेलमेट पहन कर ही वाहन चलायें. वाहन चालन के दौरान मोबाईल पर बात न करें. कार चालन के दौरान सीट बेल्ट जरूर लगायें.

10 दिन बाद फिर वाहन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. तब दोषियों को किसी तरह का रियायत नहीं दिया जाएगा.

धुरकी थाना प्रभारी और दो सिपाहियों को दिया रिवार्ड

एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने अपनी जान पर खेलकर मेराल में मॉब लिंचिंग की घटना रोकने का साहस दिखाने वाले धुरकी थाना प्रभारी योगेन्द्र कुमार, सिपाही परमानंद एवं रामदेव उरांव को विशेष रिवार्ड दिया है. एसपी ने बताया कि मेराल बाजार में एक ट्रक के धक्के से एक बच्ची की मौत हो गयी थी.

स्थानीय लोग आरोपी ट्रक डाईवर को पकड़कर बेतरतीब तरीके से पीट रहे थे. इसी दौरान वहां से गुजर रहे धुरकी थाना प्रभारी वहां पहुंच गये और भीड़ को प्रहार को सहते हुए ट्रक डाईवर को भीड से निकालकर मेराल थाना भेजा. इस तरह उनके इस प्रयास से एक बड़ी घटना (मॉब लिंचिंग) घटने से बच गयी.

इस श्रेष्ठ कार्य के लिए एसपी ने थाना प्रभारी को दो हजार एवं जवानों को एक-एक हजार रूपये का रिवार्ड दिया.

इसे भी पढ़ेंः भारतीय लोकतंत्र के लिए नये साल की दस्तक सिर्फ कैलेंडर का बदलाव नहीं है

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like