Crime NewsGarhwaJharkhand

गढ़वा: नकली खाद बीज रैकेट का भंडाफोड़, भारी मात्रा में रैपर और मशीनें बरामद

Garhwa : जिले के खरौंधी प्रखंड में नकली बीज और रसायनिक खाद पैकिंग कर बेचने वाले बड़े रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. थाना क्षेत्र के चंदनी मोड़ स्थित कृष्णा साह की खाद बीज दुकान से भारी मात्रा में धान और मक्का का कथित नकली बीज, बायर नामक बीज कंपनी का रैपर एवं कई सील करने वाली मशीन बरामद की गई है. किसानों की शिकायत पर पहुंचे बायर कंपनी के अधिकारियों ने उक्त दुकान से जब्त सेंपल की जांच के बाद इसका खुलासा किया है.

किसानों ने जानकारी दी थी कि खरौंधी में कृष्णा साह व अन्य कई रसूखदारों के दुकान में लंबे अरसे से नकली खाद बीज की पैकिंग एवं बिक्री की जा रही है. किसानों ने ही इसकी शिकायत बायर कंपनी से की थी कि उनके द्वारा खरीदी गई मक्का एवं धान के बीज का जर्मिनेश अच्छा नहीं है.

इसे भी पढ़ें:बिहार : जहरीली शराब पीने से हुई थी 16 लोगों की मौत, तीन पुलिस कर्मियों पर करवाई, 10 साल तक नहीं बन पाएंगे थानाध्यक्ष

ram janam hospital
Catalyst IAS

किसानों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कंपनी के रंजीत सिंह ने शनिवार को कृष्णा साह की दुकान की जांच की. जांच के क्रम बायर कंपनी के 6444 ब्रांड का भारी मात्रा में रैपर मिला. साथ ही उसे पैक करने के लिए कई सील मशीन भी पाई गई. कंपनी के द्वारा धान एवं मक्का के बीज की भी जांच की गई जो सामान्य बीज पाया गया.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

बाद में कंपनी के लोगों ने एसपी अंजनी कुमार झा से शिकायत कर जांच में मदद का अनुरोध किया. उसके बाद पुलिस की मौजूदगी में दुकान एवं गोदाम का ताला तोड़कर जांच की गई. जहां भारी मात्रा में मक्का एवं धान का नकली बीज, बायर कंपनी का रैपर एवं सील करने वाली कई मशीनें जब्त की गई. बताया गया है कि लगभग पांच हजार बोरा नकली डीएपी उसके गोदाम भरा हुआ मिला है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में वज्रपात का कहरः पिछले एक सप्ताह में 10 लोगों की गई जान

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त कारोबारी के द्वारा पूरे जिले में नकली खाद बीज की आपूर्ति की जाती है. दुकानदार के गोदाम में भारी मात्रा में नकली खाद का भंडारण किया गया है जिसे फर्जी तरीके से पारस, डीएपी के बोरा में पैकिंग कर गढ़वा जिले के साथ-साथ बिहार एवं यूपी में आपूर्ति की जाती है.

हालांकि खाद बीज के इस काले कारोबार में कई रसूखदार लोग भी शामिल हैं. प्रशासन ने अभी गहराई से इस मामले में छानबीन और छापेमारी की तो अभी और भी भारी मात्रा में नकली खाद बीज बरामद होने का अनुमान है.

उधर, कंपनी के लोगों के द्वारा उक्त दुकानदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की प्रक्रिया की जा रही है. इस संबंध में डीसी रमेश घोलप ने जिला कृषि पदाधिकारी को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. एसडीओ आलोक कुमार ने बताया कि उन्होंने सीओ और कृषि पदाधिकारी को वहां भेजा है. जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:यूपी पुलिस चुपके से सिवान से तीन युवकों को उठा ले गयी, मर्डर की वारदात में गिरफ्तारी की बात कह रहे एसपी

Related Articles

Back to top button