GarhwaJharkhand

#Garhwa: प्रतिमा बरामदगी के लिए दिनभर चला आंदोलन, बंद रहा बाजार, पुलिस को 72 घंटे का अल्टीमेटम

Palamu/Garhwa: पलामू प्रमंडल के गढ़वा जिला अंतर्गत कांडी थाना क्षेत्र से चोरी गयी राधाकृष्ण की प्रतिमा बरामदगी को लेकर सोमवार को दिन भर आन्दोलन चलता रहा.

बाजार बंद रखा गया. सड़क जाम कर प्रदर्शन किया गया. कई बार पुलिस ने आन्दोलनकारियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन लोग ठोस कार्रवाई और एसपी-डीसी को मौके पर आने की मांग पर अड़े रहे.

साढ़े तीन घंटे चला प्रदर्शन

कांडी प्रखंड के सेमौरा गांव स्थित मंदिर से चोरी गयी राधा-कृष्ण की मूर्ति की बरामदगी और जल्द दोषियों को पकड़ने के लिए आंदोलनरत ग्रामीणों का साढ़े तीन घंटे बाद धरना समाप्त हो गया.

मामले में प्रशासनिक पदाधिकारियों व ग्रामीणों के बीच हुए समझौते पर साढ़े 11 बजे पूर्वाह्न से जारी धरना तीन बजे अपराह्न को समाप्त हुआ.

इसे भी पढ़ें: #Pakur: मोबाइल चोर पकड़ने गयी पुलिस टीम को बच्चा चोर समझ ग्रामीणों ने किया हमला, गाड़ी जलायी

क्या दिया गया अल्टीमेटम

समझौते के अनुसार 72 घंटे के अंदर चोरी गयी मूर्ति का पता लगाने, दोषियों को पकड़ने व थाना प्रभारी शौकत खान को निलंबित करने की मांग की गयी.

इसके पहले मूर्ति चोरी के 24 घंटे बीत जाने के बाद भी पुलिस की ओर से कोई सुराग का पता नहीं लगाने से आक्रोशित ग्रामीणों ने सोमवार को दिन भर आन्दोलन किया.

मंदिर परिसर सेमौरा में जमा होकर थाना व ब्लॉक घेरने का निर्णय लेकर नारेबाजी करते हुए सैकड़ों की संख्या में प्रखंड मुख्यालय पहुंचे थे.

बाजार के मुख्य चौराहे को जाम रखा गया

प्रशासन की ओर से हस्तक्षेप के बाद आंदोलनकारी बाजार स्थित कर्पूरी चौक पहुंचकर धरना पर बैठ गये. इस बीच बाजार पहुंचने वाली सड़कों को आंदोलनकारियों ने टायर जला कर जाम कर दिया.

उधर, प्रदर्शनकारियों के बाजार पहुंचते ही कांडी बाजार की सभी दुकानें समर्थन देते हुए बंद कर दी गयीं.

इसे भी पढ़ें: #Chaibasa सदर अस्पताल में बच्ची को भोजन में केवल भात देने पर सीएम ने लिया संज्ञान, दोषी निलंबित

कई बार हुई समझाने की कोशिश

धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों व एसआईटी टीम में शामिल श्री बंशीधर नगर पुलिस इंस्पेक्टर रमोद कुमार सिंह व कांडी अंचलाधिकारी राकेश सहाय के प्रयास और सुलह समझौते की कोशिशों के बाद आंदोलन समाप्त हुआ. आंदोलनकारियों द्वारा 72 घंटे का अल्टीमेटम पुलिस को दिया गया है.

सफलता नहीं मिलने पर तीन दिन बाद जिला मुख्यालय में होगा आन्दोलन

72 घंटे में पुलिस रिजल्ट नहीं देती है तो अगली बार जिला मुख्यालय को जाम कर व समाहरणालय के समक्ष आंदोलन व धरना प्रदर्शन किया जायेगा.

मौके पर पतिला, सेमौरा, जमुआ, भिलमा, बरवाडीह, चैका, बेलहथ, सरकोनी, करमा, शिवरी, पतहरिया, अमड़िहा सहित कई गांवों के लोग शामिल थे।

जांच के लिये एसआईटी गठित

चोरी गयी राधा-कृष्ण मूर्ति की बरामदगी के लिए जिला प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए एसआईटी का गठन कर दिया है.

गढ़वा एसडीपीओ के नेतृत्व में बने एसआईटी टीम में बंशीधर नगर इंस्पेक्टर रमोद कुमार सिंह, मझिआंव इंस्पेक्टर हरिकिशोर मंडल, बरडीहा थाना प्रभारी राम अवतार, भवनाथपुर थाना के सब इंस्पेक्टर बीरेंद्र दुबे का नाम शामिल है.

मामले में पुलिस की ओर से लगातार क्षेत्र में छापेमारी व सर्च अभियान चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: कोर्ट के फैसले के खिलाफ जाकर जिला शिक्षा अधीक्षक ने शिक्षकों को बगैर काम के दिया वेतन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button