GarhwaJharkhandLead NewsNEWSRanchi

गढ़वा: बालू तस्करी के आरोपी व्यवसायी ब्रह्मदेव प्रसाद रांची से गिरफ्तार

Garhwa : बालू तस्करी के आरोपी व्यवसायी ब्रह्मदेव प्रसाद को गढ़वा पुलिस ने रांची से गिरफ्तार किया है. एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के सख्त निर्देश के बाद गढ़वा पुलिस ने कार्रवाई कर ब्रह्मदेव प्रसाद को गिरफ्तार किया. ब्रह्मदेव प्रसाद पर बालू के अवैध उत्खनन का आरोप है और उनके खिलाफ पूर्व में मामला दर्ज किया गया था. विदित हो कि ब्रह्मदेव प्रसाद विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी भी रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंःलड़की बन अश्लील फिल्म बनाकर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार,14 बैंक खाते मिले

गढ़वा एसपी अंजनी कुमार झा ने कहा कि गढ़वा थाना की पुलिस ने ब्रह्मदेव प्रसाद नामक व्यक्ति को रांची से गिरफ्तार किया है. एनजीटी के सख्त रुख के बाद जिले में बालू के अवैध कारोबार के विरुद्ध जिला प्रशासन एवं पुलिस एकदम से हरकत में आ गई है. जिले भर में नदियों से बालू का उत्खनन कर रहे वाहनों को पकड़ा जा रहा है. बालू कारोबारियों एवं अवैधकर्ताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार किया जा रहा है.

 

इधर, इस मामले में एनजीटी की अगली सुनवाई 10 मई को निर्धारित है. तब तक अवैध उत्खनन से हुए पर्यावरणीय नुकसान की जांच और कार्रवाई के लिए एक माह के अंदर राज्य स्तरीय ज्वाइंट कमेटी का का निर्माण कर एक्शन टेकन रिपोर्ट एनजीटी को सबमिट किया जाना है. इस संबंध में पूछे जाने पर पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार झा ने बताया कि उन्हें तो एनजीटी द्वारा ज्वाइंट कमेटी का मेंबर बनाया गया है. ज्वाइंट कमेटी का नोडल एजेंसी राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का ज्वाइंट कमेटी का निर्माण और इसकी बैठक के लिए जैसा निर्देश आएगा वैसा किया जाएगा.

 

बताते चलें कि जिले के कोयल और दानरों नदी सहित अन्य तमाम नदियों से बालू की अवैध निकासी के विरुद्ध पुलिस प्रशासन और माइनिंग विभाग की चुप्पी से बालू कारोबारियों का हौसले बुलंद थे. ऐसे में उनके द्वारा बेखौफ होकर लगातार नदियों के साथ किए जा रहे दोहन के विरूद्ध एनजीटी के आदेशों से कार्रवाई के लिए बाध्य प्रशासन की कार्रवाई ने कारोबारियों की नींद हराम कर दी है. कई बड़े अवैध कारोबारी गिरफ्तारी के डर से भूमिगत हो गए हैं.

Advt

Related Articles

Back to top button