JharkhandLead NewsRanchi

गंगा क्वेस्ट 2022: शहरी विकास अभिकरण निदेशक की अपील, भागीदारी कर झारखंड को बनाएं अव्वल

Ranchi: नदियों, के संरक्षण को लेकर जागरुकता के लिहाज से भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन गंगा क्वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन जारी है. इसमें प्रतिभागियों के शामिल होने और क्वेस्ट में खेलने के लिए महज दो दिन शेष बचे हैं. वैसे में अगर बड़ी संख्या में लोग खासकर स्कूल और कॉलेज के छात्र इसमें खुद को निबंधित करते हैं तो इस बार भी झारखंड का परचम लहरा सकता है. यह क्वेस्ट ऑनलाइन माध्यम से 7 अप्रैल 2022 से चल रहा है.

गौलतलब है कि पिछली बार झारखंड के एक लाख से ज्यादा लोगों नें खुद को इस क्वेस्ट में निबंधित कराया और प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर भी झारखंड के हीं युवा चुने गए थे. झारखंड में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत इस योजना को नगर विकास एवं आवास विभाग का राज्य शहरी विकास अभिकरण देख रहा है. इस योजना में झारखंड से प्रतिस्पर्द्धा बढ़ानें के लिए कई प्रयास किए गए हैं. अभी भी विभिन्न स्कूलों और कॉलेज में टीम जाकर इस क्वेस्ट की जानकारी दे रही है.

इसे भी पढ़ें : नवजोत सिद्धू को एक साल की सजा, 34 साल पुराने रोडरेज केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला बदला, बुजुर्ग की हो गयी थी मौत

Catalyst IAS
SIP abacus

इधर राज्य शहरी विकास अभीकरण के निदेशक अमित कुमार ने अपील करते हुए कहा है कि झारखंड के वैसे लोग जो नदियों, जल संरक्षण, जैव विविधता, वन्य पर्यावरण से जुड़ाव महसूस करते हैं, वो इसमें खुद का निबंधन कराकर अपने टैलेंट को देश के सामने रखें. साथ ही प्रतियोगिता में सही जवाब पर पुरस्कार भी प्राप्त कर सकते हैं. अगले दो दिनों में जो निबंधन होगा, उससे हमारी स्थिति इस क्वेस्ट में और भी मजबूत होगी.
कैसे करें निबंधन

Sanjeevani
MDLM

अपने मोबाईल या लैपटॉप पर http://www.clap4ganga.com पर खुद को निबंधित कर कोई भी व्यक्ति इस क्वेस्ट में प्रश्नों का जवाब दे सकता है. शर्त इतनी है कि उस छात्र या व्यक्ति की उम्र कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए. अगर किसी प्रतिभागी को निबंधन में कोई परेशानी आ रही है तो वो https://youtu.be/zNLHLRepdYQ पर जाकर निबंधन प्रक्रिया को समझ सकता है. क्वेस्ट से जुड़ी विशेष जानकारी के लिए अंजना भारती (अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट, झारखंड) से 7903971353 पर संपर्क किया जा सकता है.

कौन कौन कर सकते हैं निबंधन

दस वर्ष से ज्यादा उम्र का कोई भी छात्र अथवा व्यक्ति इस क्वेस्ट में भाग ले सकता है. पहली कैटेगरी में आठवीं तक के छात्र छात्रा हिस्सा लेंगे. दूसरी में 9वीं से 12वीं तक के छात्र और तीसरी कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है. भले ही वे वरिष्ठ नागरिक हीं क्यों न हों. इस क्वेस्ट में ध्यान रखना है कि 22 मार्च 2022 से निबंधन शुरु है जो ऑनलाइन क्विज के अंतिम तिथि 22 मई 2022 तक चलेगा. ऑनलाइन क्विज 7 अप्रैल से विश्व स्वास्थ्य दिवस पर शुरु हो चुका है. 22 मई को ऑनलाइन क्विज का समापन हो जाएगा. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 5 जून को लाइव क्विज और विजेताओं के नाम का प्रकाशन होगा.

इसे भी पढ़ें : पुलिस पदाधिकारियों की कमी, पंचायत चुनाव तक 198 आरक्षी बनेंगे एएसआई

Related Articles

Back to top button