National

भावी #ArmyChief मनोज नरवाणे ने कहा,  इंटेलिजेंस की दुनिया जासूसी फिल्मों की तरह ग्लैमरस नहीं…

Pune : आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2019 को खत्म हो रहा है.  वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाणे नये आर्मी चीफ होंगे.  मनोज नरवाणे ने शनिवार को पुणे में आयोजित एक बुक लॉन्च इवेंट में भाग लिया.

इस क्रम में कहा कि  फिल्मों में जैसा दिखाया जाता है, इंटेलिजेंस की दुनिया  वैसी ग्लैमरस नहीं होती. कहा कि जेम्स बॉन्ड, बंदूकें और लड़कियां, इसमें ऐसा नहीं होता है. यह जॉन ले कार के जॉर्ज स्माइली नॉवेल की तरह होती है.

इसे भी पढ़ें : #CAA : ममता के मंत्री की धमकी, कानून वापस नहीं हुआ तो शाह को कोलकाता हवाईअड्डे से बाहर कदम नहीं रखने देंगे

मिलिट्री ऑपरेशंस और इंटेलिजेंस एक साथ चलते हैं

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाणे  के अनुसार मिलिट्री ऑपरेशंस और इंटेलिजेंस एक साथ चलते हैं.  ऑपरेशन ब्रीफिंग हमेशा खबर दुश्मन के बारे में से शुरू होती है और इसमें वो खबर होती है जो हमें हमारी खुफिया एजेंसियों से मिलती है. मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं कि हमारा कोई भी सैन्य अभियान खुफिया एजेंसियों और RAW की मदद के बिना सफल नहीं हो सकता.  कहा कि सैन्य अभियान और खुफिया सूचनाओं का आपस में करीबी संबंध होता है.

इसे भी पढ़ें : #PMModi ने धन्यवाद रैली में कहा, मोदी का विरोध करना है तो कीजिए, लेकिन देश की संपत्ति ना जलायें…..

बिपिन रावत का कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है

लेफ्टिनेंट जनरल  ने कहा कि भारतीय सेनाएं इंटेलिजेंस के इस योगदान के लिए हमेशा उनकी आभारी रहेंगी. जब कोई इंटेलिजेंस के बारे में सोचता है तो सामान्यतः उनके दिमाग में मशहूर फिल्म के किरदार जेम्स बॉन्ड का ख्याल आता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. उन्हें लगता है कि इंटेलिजेंस में बंदूक, लड़कियां, गिटार और ग्लैमर होता होगा लेकिन इंटेलिजेंस की दुनिया ऐसी बिल्कुल भी नहीं है. ये बेहद अलग है.

जान लें कि मौजूदा सेना प्रमुख बिपिन रावत का कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाणे थलसेना के अगले प्रमुख होंगे. फिलहाल जनरल नरवणे सेना में सह-सेना प्रमुख हैं. 37 साल सेना में गुजारने वाले जनरल नरवणे के पास आतंकवाद विरोधी अभियान का खासा अनुभव है. सेना के 27वें चीफ बनने वाले जनरल नरवणे  ढाई साल तक आर्मी चीफ के पद पर बने रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : #CAA : कांग्रेस ने पीएम मोदी के आरोपों का जवाब दिया,  डर व अनिश्चितता का माहौल गृह मंत्री ने पैदा किया

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: