Education & CareerRanchi

आज से कर सकेंगे ‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज’ परीक्षा के लिए आवेदन, 13 दिसंबर को होगी परीक्षा

  • 13 नवंबर तक छात्र कर सकेंगे आवेदन
  • दो सत्र में होगी परीक्षा
  • 100-100 अंक के दोनों पेपर

Ranchi : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC)  ने ‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज’ की परीक्षा (प्रथम चरण) की तिथि जारी कर दी है. 13 दिसंबर से परीक्षा होगी. परीक्षा दो सत्रों में ली जायेगी. दोनों सत्र दो-दो घंटे के होंगे. पहले सत्र में मेंटल एबिलिटी के 100 प्रश्न और एप्टीच्यूट के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रत्येक प्रश्नों के एक सही जवाब के लिए एक अंक प्राप्त होगा.

आज से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

15 अक्टूबर, यानी गुरुवार से 10वीं के स्टूडेंट्स राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 13 नवंबर तक JAC की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. पांच दिसंबर को JAC की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा है.

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए कोई भी निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है. स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस परीक्षा में पास होनेवाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है.

अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग है स्कॉलरशिप की राशि

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में पास होनेवाले 11वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को हर महीने स्कॉलरशिप के रूप में 1250 रुपये दिये जायेंगे. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के लिए दो हजार रुपये हर महीने दिये जाने का प्रावधान है.

वहीं, Ph.D. करनेवाले स्टूडेंट्स के लिए UGC के नियमानुसार MHRD, नयी दिल्ली द्वारा स्कॉलरशिप दी जायेगी. इसमें डोमिसाइल की कोई बंदिश नहीं है. सिर्फ स्टूडेंट्स जिस स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं, उसका झारखंड राज्य में अवस्थित होना आवश्यक है.

2020 में राज्य में स्थित सभी कोटि के मान्यताप्राप्त स्कूल की 10वीं कक्षा के रेगुलर स्टूडेंट्स परीक्षा में सम्मिलत हो सकेंगे. अगर किसी भी तरह की परेशानी हो, तो स्टूडेंट्स 7485093439 पर संपर्क साध सकते हैं.

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा को लेकर तिथि घोषित कर दी गयी है. इच्छुक छात्र आवेदन कर सकते हैं. 13 नवंबर तक आवेदन स्वीकार किये जायेंगे और 13 दिसंबर को परीक्षा होगी.

adv

डॉ अरविंद प्रसाद सिंह

अध्यक्ष, झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC)

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: