न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नेताओं से लेकर वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाले के मामलों ने 2018 में अदालतों को रखा व्यस्त

10

New Delhi : पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, राजद प्रमुख लालू प्रसाद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर जैसे राजनीतिक दिग्गजों की संलिप्तता वाले मामले वर्ष 2018 में सुर्खियों में रहे. वहीं, वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाले में प्रत्यर्पित करा कर लाए गए कथित बिचौलिये क्रिश्चन मिशेल के मामले ने दुनिया भर का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया. ब्रिटिश नागरिक मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर मामले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित करा कर चार दिसंबर को भारत लाया गया. वह 14 दिन सीबीआई की हिरासत में रहा और अब वह जेल में है.

भगोड़े शराब कारोबारी एवं फिलहाल लंदन में रह रहे विजय माल्या की संपत्ति को कुर्क करने के अदालती आदेश ने भी सुर्खियां बटोरी. भारत में ‘मी टू’ मुहिम के जोर पकड़ने के बाद वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर ने दिल्ली की एक अदालत का रूख कर अपने ऊपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली एक महिला पत्रकार के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दायर की.

सीबीआइ और प्रवर्तन निदेशालय, दोनों ने ही कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ कार्रवाई तेज की तथा एयरसेल-मैक्सिस सौदा मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया. वहीं, दिल्ली पुलिस ने सुनंदा पुष्कर को आत्महत्या के लिए कथित तौर पर उकसाने को लेकर कांग्रेस नेता एवं उनके पति शशि थरूर को अरोपपत्र में नामजद किया.

प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ भी आरोप पत्र दाखिल किया और करीब सात करोड़ रुपये कृषि आय के तौर पर पेश करने तथा अन्य लोगों की सांठगांठ से उस धन का इस्तेमाल एलआइसी की पॉलीसियां खरीदने का उन पर आरोप लगाया.

अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामलों का भी निपटारा किया और एक मामले में दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर इलाके में दो लोगों की हत्या को लेकर एक शख्स को मौत की सजा सुनाई, जबकि एक अन्य व्यक्ति को उम्र कैद की सजा सुनाई. इसके अलावा सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक अन्य मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को भी दोषी करार दिया गया और उन्हें उम्र कैद की सजा सुनाई गई.

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा ‘‘नेशनल हेराल्ड’’ मामले में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ दायर मुकदमा भी सुर्खियों में रहा.

राजद प्रमुख लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव को आइआरसीटीसी घोटाले में कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ा. लालू की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार को भी धनशोधन के एक मामले में आरोपी के तौर पर समन किया गया. हालांकि, एक अन्य मामले में उन्हें जमानत दे दी गई. इस मामले में ईडी ने दिल्ली स्थित उनका फार्महाउस कुर्क किया.

निचली अदालतों में चली सुनवाई के दौरान आम आदमी पार्टी और इसके नेता भी सुर्खियों में रहें. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पार्टी के अन्य नेताओं को तत्कालीन मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से मारपीट करने के मामले में आरोपी के तौर पर समन किया गया. केजरीवाल ने अपने खिलाफ दायर मानहानि के विभिन्न मामलों में समझौता कर राहत की सांस ली. उन्होंने केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली, नितिन गडकरी और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के बेटे अमित सिब्बल से माफी मांगी.

वहीं, कांग्रेस नीत संप्रग सरकार में हुए घोटाले से जुड़े एक मामले में पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता को तीन साल की सजा सुनाई गई.अदालतों में सीबीआई बनाम सीबीआई का मामला भी आया. एक निचली अदालत ने कथित यौन उत्पीड़न के एक मामले में टेरी प्रमुख आर के पचौरी के खिलाफ छेड़छाड़ का आरोप तय किया.

इस साल आतंकवाद रोधी एजेंसियों ने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को मिलने वाले धन के खिलाफ भी अपना शिकंजा कसा. देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की कथित साजिश रचने को लेकर एनआईए ने अलगाववादियों और प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा तथा हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: