न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

फरवरी से 100 टीवी चैनल्स देखने के लिए देने होंगे सिर्फ 153 रुपये

2,200

Ranchi: टेलीविजन दर्शकों के लिए खुशखबरी है. फरवरी से उन्हें 100 टीवी चैनल देखने के लिए सिर्फ 153 रुपये देने होंगे. वो भी अपनी मन पसंद चैनल देखने के लिए. TRAI ने इसके लिए लोगों से चैनल का चुनाव करने को कहा है. कस्टमर को केवल उन्हीं चैनल के पैसे देने होंगे, जिन्हें वो देखेंगे.

खास बातें

  • लोगों को एसएमएस भेजकर TRAI दे रहा है नये नियम की जानकारी
  • 31 जनवरी तक कर लेना है चैनल का चुनाव
  • देशभर के केबल और DTH ऑपरेटर्स को एक फरवरी से नए सिस्टम को लागू करना है
  • ग्राहक मनपसंद चैनल्स का चुनाव अलग-अलग या बुके के रूप में कर सकते हैं

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नये आदेश के अनुसार कस्टमर 153 रुपये (जीएसटी सहित) प्रति महीने खर्च करके अब 100 चैनल्स देख सकते हैं. TRAI ने लोगों को 31 जनवरी से पहले इन 100 चैनल्स का चुनाव कर लेने के लिए कहा है. क्योंकि नया नियम एक फरवरी से लागू हो जायेगा. लोगों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर इसकी जानकारी भी दी जा रही है. इस बारे में TRAI की ओर से जारी 2 टेलिफोन नंबर और ईमेल आईडी के जरिए भी आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

153 रुपये में क्या-क्या देख सकते हैं

टीवी दर्शकों को 153 रुपये 100 चैनल्स के स्लॉट के लिए नेटवर्क कपैसिटी फीस के रूप में देना होगा. अगर आप केवल फ्री टु एयर चैनल्स चुनते हैं तो आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना है. हालांकि पेड चैनल्स के लिए आपको प्रत्येक चैनल या बुके के लिए एक तय शुल्क देना है.

अगर 100 से अधिक चैनल्स देखना चाहें तो  

अगर आप 100 से अधिक चैनल देखने के आदी हैं तो (ऐसे लोगों की संख्या 10-15 फीसदी तक ही है) अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपये आपको अलग से देने होंगे. TRAI के मुताबिक, बेस पैक में HD चैनल्स शामिल नहीं हैं. कुछ मीडिया एजेंसियों की मानें तो HD चैनल्स भी लोग चुन सकते हैं. एक HD चैनल दो SD चैनल्स के बराबर होगा. इस बारे में लोग अपने सर्विस प्रोवाइडर से जानकारी ले सकते हैं.

प्रॉब्लम होने पर इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं कस्टमर

कस्टमर 011-23237922 (एके भारद्वाज) और 011-23220209 (अरविंद कुमार) नंबरों पर कॉल करके या advbcs-2@trai.gov.in या arvind@gove.in पर ईमेल भेजकर भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं.

0 से लेकर 19 रुपये तक के हैं चैनल

TRAI ने सभी केबल और DTH ऑपरेटर्स को 1 फरवरी से नया सिस्टम को लागू करने का आदेश दिया है, जिसके तहत ग्राहकों को अब सिर्फ उन्हीं चैनल्स के लिए चार्ज देना है, जिन्हें उनको देखना है. एक चैनल के लिए न्यूनतम 0 से अधिकतम 19 रुपये खर्च करने होंगे. कस्टमर अपने चैनल्स अलग-अलग या बुके के रूप में चुन सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः डेटा इंटरसेप्ट मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से छह हफ्तों में मांगा जवाब

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: