JharkhandLead NewsRanchi

एक दिसंबर से रांची के 23 क्रय केंद्रों में लिये जायेंगे धान, 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर निर्धारित

Ranchi : जिला के सभी धान क्रय केंद्रों में 1 दिसंबर से धान लिये जायेंगे. डीसी छवि रंजन ने सोमवार को जिला के धान क्रय केंद्रों की जांच की. इस दौरान उनके साथ गोदाम प्रबंधक और जिला सहकारिता पदाधिकारी भी मौजूद थे. अधिकारियों ने नामकुम, ओरमांझी और सिल्ली प्रखंड का भ्रमण कर धान अधिप्राप्ति केन्द्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया.

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी नामकुम, सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी आदि उपस्थित थे. निर्देश देते हुए डीसी ने कहा कि 1 दिसंबर से सभी केंद्रों पर किसानों से धान क्रय किये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.

सभी बीडीओ को केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया. साथ ही उपायुक्त ने सभी सीओ को छूटे हुए किसानों का निबंधन कराने का भी निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें : स्कूटी से जा रही महिला को टैंकर ने कुचला, गंभीर रूप से घायल महिला की एमजीएम में हुई मौत

धान कलेक्शन के 23 केन्द्र बनाये गये

इस बार रांची जिले के सभी प्रखंडों में लैम्प्स के जरिये धान प्राप्त करने के लिए कुल 23 धान अधिप्राप्ति केन्द्र बनाये गये हैं. धान अधिप्राप्ति केन्द्रों पर सहकारिता विभाग के पदाधिकारी और जनसेवकों प्रतिनियुक्त किये गये हैं.

रांची जिले में कुल 6 राइस मिल को धान प्राप्त करने के लिए अधिकृत किया गया. सभी राइस मिलों में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है.

2050 रुपये प्रति क्विंटल लिया जायेगा धान

धान का प्रति क्विंटल एमएसपी 1868 रुपये है. राज्य सरकार प्रति क्विंटल 182 रुपये बोनस दे रही है. इस प्रकार 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की अधिप्राप्ति की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : पति से लड़कर फांसी लगा कर की आत्महत्या, पूछताछ के लिए पति को लिया गया हिरासत में

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: