BusinessJharkhandRanchi

एक अप्रैल से डाकघर बैंक से चार बार से अधिक नकद निकासी की तो देना होगा शुल्क

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने वर्तमान नियमों में बदलाव के दिए संकेत

Ranchi: अन्य बैंकों की तर्ज पर अब डाकघर बैंक भी अपने ग्राहकों से नकद जमा और निकासी पर शुल्क वसूलेगा. इसकी तैयारी की जा रही है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आगामी एक अप्रैल से इस नियम को लागू करने जा रहा है.

इसके तहत डाकघर बैंक के ग्राहक अपने बेसिक सेविंग खाते से महीने में चार से अधिक बार राशि की निकासी करेंगे, तो उन्हें निकासी की गई राशि (ट्रांजैक्शन) पर 0.50 प्रतिशत या न्यूनतम 25 रुपए का शुल्क अदा करना होगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) ने आगामी एक अप्रैल से ग्राहकों के लिए नकद निकासी और नकद जमा करने के नियम में बदलाव के संकेत दिए हैं.

इसे भी पढ़ें: हाइकोर्ट में हुई राजधानी के जलाशयों के मामले में सुनवाई, नगर निगम को मिला दो सप्ताह का समय

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आईपीपीबी के नए नियमों के तहत बेसिक सेविंग खाते से एक महीने में चार बार नकद निकासी करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा.

इसके बाद यदि नकद निकासी की जाती है, तो निकासी का 0.50 प्रतिशत या कम से कम 25 रुपए प्रति निकासी शुल्क के रूप में ग्राहकों को देना होगा.

वहीं, बचत खाता और चालू खाता के मामले में हर महीने 25 हजार रुपए तक की नकद निकासी बिना किसी शुल्क के हो सकेगी, लेकिन इससे अधिक की नकद निकासी पर खाताधारकों को निकासी का 0.50 प्रतिशत या न्यूनतम 25 रुपए शुल्क अदा करना होगा. सेविंग या करंट खाताधारकों को तय सीमा से अधिक नगद जमा पर भी शुल्क देना होगा.

जानकारी के अनुसार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से इससे संबंधित सूचना जारी की गई है. इसके तहत आगामी एक अप्रैल से निर्धारित सीमा से अधिक बार नकद निकासी या नगद जमा पर ग्राहकों को अलग से शुल्क देना होगा.

इसे भी पढ़ें: कितने समय तक संक्रमण से सुरक्षा दे सकती है कोरोना वैक्सीन? जानिए WHO ने क्या कहा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: