Crime NewsJharkhandLateharLead News

फर्जीवाड़ा: मृत महिला के नाम पर पीएम आवास आवंटित कर हड़पे पूरे पैसे

लातेहार के बालूमाथ प्रखंड के शेरेगड़ा पंचायत के जाला गांव का मामला

Latehar: प्रधानमंत्री आवास योजना में भारी गड़बड़ी का मामला सामने आया है. यह मामला लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड के शेरेगड़ा पंचायत के जाला गांव से जुड़ा हुआ है. यहां एक मृत महिला के नाम पर पीएम आवास आवंटित कर पैसा गबन कर दिया गया.

से भी पढ़ें:पाकुड़ :  बिहार के दारोगा ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, पारिवारिक विवाद बताया जा रहा है कारण

छह साल पहले हो चुकी राघो देवी की मौत, बेटा है दिव्यांग

जानकारी के अनुसार छह साल पहले राघो देवी की मौत हो चुकी है, लेकिन उसके नाम से पीएम आवास आवंटित कर बिना आवास बनाए ही पूरी राशि निकाल ली गयी. वहीं मृत महिला के परिजनों को आवास आवंटन के संबंध में कोई जानकारी भी नहीं मिली. इतना ही नहीं आवास को कागज पर ही पूर्ण दिखाकर सारे पैसे भी निकाल लिये गये. मृत महिला के पुत्र ने बताया कि वह खुद दिव्यांग है उसे दिखाई नहीं देता है. उसकी पत्नी को भी काफी कम दिखाई पड़ता है. पिता वृद्ध हैं, इसी का फायदा उठाकर बिचौलियों ने धोखाघड़ी कर ली है.

इसे भी पढ़ें:अर्नब गोस्वामी ने अपनी जान को खतरा बताया

सोशल ऑडिट में सामने आया फर्जीवाड़ा

केंद्र सरकार द्वारा बालूमाथ के शेरेगड़ा पंचायत में निर्मित आवास का सोशल ऑडिट करवाया गया. 18 से 21 अक्टूबर तक चले सोशल ऑडिट में ऑडिट टीम के सदस्यों ने जाला गांव में पीएम आवास का फर्जीवाड़ा पकड़ा. टीम ने पाया कि जिस राघो देवी के नाम से आवास आवंटित है, उसकी मौत 6 साल पहले ही हो गयी है. टीम के सदस्यों ने जब राघो देवी के परिजनों से पूछताछ की तो परिजनों ने पीएम आवास के निर्माण से पूरी तरह से अनभिज्ञता जतायी. टीम ने ऑडिट के दौरान पाया कि पीएम आवास के नाम पर कुल 1.30 लाख रुपये तथा मजदूरी के नाम पर 9312 रुपये की निकासी की गयी. इस संबंध में बीडीओ ने कहा है कि इसमें शामिल दोषी लोगों पर कानूनी कार्रवाई होगी.

इसे भी पढ़ें:DPS रांची की ऑनलाइन क्लास की हैक, अश्लील तस्वीरें डालीं, म्यूजिक बजाया

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: