Education & CareerLead News

बीएड की 2737 रिक्त सीटों में एडमिशन के लिए चौथी एडमिशन लिस्ट जारी

Ranchi : राज्य के 135 बीएड कॉलेजों में तीसरे राउंड की काउंसिलिंग के बाद रिक्त रह गयी 2737 सीटों में एडमिशन के लिए चौथी एडमिशन लिस्ट जारी की गयी है.

यह एडमिशन लिस्ट 26 से 30 अप्रैल के बीच हुई चौथे राउंड की काउंसिलिंग के बाद जारी की गयी है. चौथी एडमिशन लिस्ट में राज्य के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए 1918 स्टूडेंट्स का नाम जारी किया गया है.

बताते चलें कि तीसरे राउंड की काउंसिलिंग के बाद कुल 2737 सीटें खाली रह गयी थीं. जिसमें सामान्य श्रेणी की 725, एसटी की 761, एससी की 276, बीसी वन की 168, बीसी टू की 129 और इडब्लूएस की 678 सीटें खाली रह गयी थीं.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ेंःस्कूलों पर दिख रहा है बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर, नए एकेडमिक सत्र में भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

राज्य में 135 बीएड कॉलेज में 13 हजार से अधिक सीटें हैं. इनमें एडमिशन के लिए साल 2019 से एंट्रेंस टेस्ट शुरू किया गया. साल 2020 में कोरोना की वजह से एडमिशन टेस्ट हो नहीं पाया.

इसके बाद जेसीइसीइबी ने उम्मीदवारों के आये आवेदन के आधार पर काउंसिलिंग लेने का निर्णय लिया. इसके बाद से पिछले दो महीने से काउंसिलिंग ही ली जा रही है. जेसीइसीइबी ने पहले दो राउंड काउंसिलिंग लेने की बात कही थी. लेकिन कॉलेजों में सीटें खाली रह जाने की वजह से काउंसिलिंग की प्रक्रिया आगे बढ़ती गयी.

गौतलब है कि जेसीइसीइबी ने केवल चार राउंड की काउंसिलिंग से फीस लेकर साढ़े आठ करोड़ रुपये से अधिक कमाये हैं.

इसे भी पढ़ेंःबायजू ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का अधिग्रहण किया

Related Articles

Back to top button