ChaibasaJamshedpurJharkhand

Jamshedpur : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के गृहनगर रायरंगपुर स्टेशन समेत चक्रधरपुर डिविजन के चार स्टेशनों का होगा कायाकल्प, एक साल के अंदर 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

Jamshedpur : देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के गृहनगर रायरंगपुर स्टेशन का जल्द ही कायाकल्प किया जाएगा. इसके अलावा चक्रधरपुर डिविजन के तीन अन्य स्टेशन का भी कायाकल्प किया जाएगा. इन स्टेशन में टाटानगर, राउरकेला और झारसुगुड़ा शामिल है. यह जानकारी चक्रधरपुर डिविजन के डीआरएम विजय साहू ने एक प्रेस वार्ता में दी. उन्होंने कहा कि चक्रधरपुर डिविजन के अंतर्गत आने वाले टाटानगर स्टेशन, राउरकेला स्टेशन और झारसुगुड़ा स्टेशन के अलावा रायरंगपुर का जल्द ही कायाकल्प होगा. इसके लिए वर्क सेंक्शन हो चुका है. वहीं जल्द ही चक्रधरपुर स्टेशन को भी नया रूप दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल डिविजन में 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ रही है जिसकी रफ्तार बढ़ाने पर काम किया जा रहा है. एक साल के अंदर ही डिविजन में 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी.

डिविजन को मिले चार वंदे भारत ट्रेन
उन्होंने बताया कि पूरे देश में 74 नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जानी है जिसमे चार ट्रेन चक्रधरपुर डिविजन को भी मिले है. जल्द जी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. आदित्यपुर से लेकर झारसुगुड़ा के बीच थर्ड लाइन के लिए 26 किमी रेल लाइन का काम बचा हुआ है जिसके बाद थर्ड लाइन का काम पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि डिविजन के कुल 7 स्टेशन पर 9 वर्क जारी है जो डिविजन द्वारा बनाए गए गति शक्ति यूनिट पूरा कर रही है. उन्होंने बताया कि डिविजन में रेलवे फाटक को हटाने के कार्य तेजी से किया जा रहा है. अब तक 50 प्रतिशत से ज्यादा रेलवे फाटक को बंद किया जा चुका है. इस काम में और ज्यादा तेजी लाई जा रही है.

Related Articles

Back to top button