World

अमेरिका के डलास में चार लोगों को बनाया बंधक, पाकिस्तानी वैज्ञानिक को रिहा करने की मांग

Newyork: अमेरिका के टेक्सास प्रांत में एक आतंकी ने शनिवार को एक यहूदी धार्मिक स्थल (सिनेगॉग) में चार  लोगों को बंधक बना लिया. हालांकि, बाद में एक बंधक को छोड़ दिया गया. लोगों को बंधक बनाने वाले शख्स ने पाकिस्‍तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग कर रहा है.आफिया को अल कायदा से संबंध रखने के आरोप में अमेरिका में जेल की सजा सुनाई गई थी.

डलास इलाके में मौजूद सिनेगॉग में बनाया बंधक

अमेरिकी अफसरों का कहना है कि आफिया सिद्दीकी ने अफगानिस्‍तान में हिरासत के दौरान अमेरिकी सैन्‍य अफसरों को जान से मारने का प्रयास किया था. वह इस समय टेक्‍सास की फेडरल जेल में बंद है.  वहीं इस पूरे मामले पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन भी नजर बनाए हुए हैं. इस दौरान 4 में से एक व्‍यक्ति को छोड़ दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार इन लोगों को टेक्‍सास के डलास इलाके में मौजूद सिनेगॉग पर बंधक बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand Corona Update: 24 घंटे में 3258 संक्रमित मिले, रांची में सक्रिय मरीजों की संख्या 12500

बंधक बनाने वाला शख्स खुद को आफिया सिद्दीकी का भाई बता रहा है. हालांकि, आफिया के भाई ने खुद सामने आकर कहा है कि बंधक बनाने वाला शख्स आफिया का भाई नहीं है.

आफिया सिद्दीकी के भाई की ओर से पेश अटॉर्नी ने अमेरिकी मीडिया को बताया कि उसका क्‍लाइंट लगातार अमेरिकी एजेंसियों को कॉल कर रहा है और उन्‍हें विश्‍वास दिला रहा है कि वह इस बंधक बनाने वाली घटना में शामिल नहीं है. उसका कहना है कि वह अपनी बहन को शांतिपूर्ण तरीके से रिहा कराने का प्रयास कर रहा है.

कौन है आफिया सिद्दीकी?

पाकिस्तान की नागरिक डॉ. आफिया सिद्दीकी पर अलकायदा से जुड़े होने का आरोप है. उसने मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से न्यूरोसाइंस में पीएचडी की है. सिद्दीकी का नाम 2003 में उस वक्त चर्चा में आया था जब एक आतंकी खालिद शेख मोहम्मद ने FBI को उसके बारे में सुराग दिया था. इस सूचना के आधार पर आफिया को अफगानिस्तान से गिरफ्तार किया गया. वहां उसने बगराम की जेल में एक FBI अधिकारी को मारने की कोशिश की थी, जिसके बाद उसे अमेरिका डिपोर्ट कर दिया गया था.

आफिया कथित सोशल एक्टिविस्ट भी है, उस पर यह भी आरोप है कि वह जिस चैरिटी संस्थान से जुड़ी थी, उसने केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद भी FBI ने मई 2002 में आफिया और उसके पति अमजद खान से लंबी पूछताछ की थी.

Advt

Related Articles

Back to top button