JamshedpurJharkhandSaraikela

Adityapur : नगर पर्षद के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेन्द्र ने स्कॉउट एंड गाइड से स्कूलों को जोड़ने की उठाई मांग  

Adityapur : भारत स्कॉउट एंड गाइड, पूर्वी सिंहभूम जिला के तत्वावधान में पांच दिवसीय तृतीय सोपान कैंप का आयोजन आदित्यपुर स्थित रेलवे इंस्टिट्यूट में किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में आदित्यपुर नगर पर्षद के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेंद्र नारायण सिंह, विशिष्ट अतिथि के रूप में संचित महतो, सम्मानित अतिथि के रूप में प्रकाश बेलापानी (प्रधानाध्यापक, माउंट व्यू स्कूल) उपस्थित थे. भारत स्काउट एंड गाइड के बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुरेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड संस्था से सभी स्कूलों को जोड़ा जाए, ताकि बच्चों में उच्च कोटि की नैतिकता व योग्यता का विकास किया जा सके. उन्होंने कहा कि स्कॉउट एंड गाइड से बच्चों में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास होता है.

इन स्कूलों के बच्चों ने लिया भाग

कैंप में केरला समाजम् मॉडल स्कूल, कार्मेल जूनियर कॉलेज, बेलडीह चर्च स्कूल, दयानंद पब्लिक स्कूल, माउंट व्यू स्कूल, तारापुर स्कूल के बच्चों ने भाग लिया.

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुति 

इस मौके पर स्कूली बच्चों ने कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए. इसमें देशभक्ति गीत और नृत्य के अलावा स्वच्छ भारत अभियान पर नाटक की प्रस्तुति भी शामिल रही. उसके बाद बच्चों ने अपने द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के टेंट का प्रदर्शन किया. साथ ही इन बच्चों ने प्राथमिक चिकित्सा से किस तरह किसी की मदद की जाए, इसका भी प्रदर्शन किया. इस अवसर पर कैंप रिपोर्ट शिविर प्रधान जिला सचिव नीरज शुक्ला ने प्रस्तुत किया. इसमें उन्होंने कैंप से संबंधित विभिन्न विषयों की जानकारी दी. इस कैंप में बच्चों को प्राथमिक चिकित्सा प्रणाली, गांठ का ज्ञान, कंपास का ज्ञान, बुकिंग की जानकारी दी गई. कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन जिला संगठन आयुक्त सानू कुमार ने किया.

इनका रहा महत्वपूर्ण योगदान

इस आयोजन में साउथ ईस्टर्न रेलवे के रोवा ग्रुप का बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा. इसमें मुख्य रूप से शुभम पांडे, रामाशंकर, विवेक यादव, पिंटू कुमार, सचिन, हितेश, सूरज सिंह, अरुण सिंह, अंकित पांडे, सुरेंद्र टुडू शामिल रहे. वहीं, स्कॉउट एंड गाइड के रूप में दिव्या रंजन बिसवाल, बिना दवे, वनिता, सुधा वर्मा, अबोध सिंह सरदार ने सक्रिय भूमिका निभाई.

इसे भी पढ़ें-Tinplate कर्मचारि‍यों के ल‍िए अच्‍छी खबर,बेहतर परफॉर्मेंस के चलते टिनप्लेट कंपनी में इस साल भी 20 फीसदी बोनस

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button