National

पहली पुण्यतिथि पर पूर्व पीएम वाजपेयी को किया गया याद

New Delhi: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शुक्रवार को पहली पुण्यतिथि है. इसे लेकर उनके स्मारक सदैव अटल पर एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया.

Jharkhand Rai

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और वाजपेयी के परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों ने भजन और भक्ति संगीत के बीच दिवंगत भाजपा नेता को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि वाजपेयी का पिछले साल 16 अगस्त को 93 वर्ष की उम्र में एम्स में निधन हो गया था.

इसे भी पढ़ेंःबिहार में थर्ड फ्रंट की तैयारी? मांझी से मिले पप्पू यादव, कन्हैया से भी मुलाकात

सदैव अटल स्मारक पिछले साल दिसंबर में राष्ट्र को समर्पित किया गया था. इसके मध्य में काले रंग के ग्रेनाइट पत्थर से वाजपेयी की समाधि बनाई गई है और बीच में एक दीया रखा गया है. हवा से बचाने के लिए इस दीये को थोड़ी ऊंचाई पर ढक दिया गया है.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी ट्विटर पर अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

इसे भी पढ़ेंःचीन की चाल! आज कश्मीर मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक

ममता बनर्जी ने भी किया याद

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. वाजपेयी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में रेल मंत्री रहीं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने लोगों से ‘इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत’ के उनके सिद्धांतों को ध्यान में रखने का अनुरोध किया.

बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि. उनके शब्दों को याद करें : ‘बंदूक से कोई समस्या हल नहीं हो सकती. मुद्दों को इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत के तीन सिद्धांतों से ही हल किया जा सकता है.’’’

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री की कश्मीर नीति इन तीन सिद्धांतों पर आधारित थी.

अपनी कविताओं और भाषणों के लिए हमेशा जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के संस्थापकों में से एक थे. 2014 में उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था. वो पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने, हालांकि उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पायी थी.

इसे भी पढ़ेंःसिमडेगाः दो बाइक की टक्कर में चार युवकों की मौत, दो की हालत गंभीर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: