JharkhandRanchi

रोड एक्सीडेंट में कमी लाने के लिए जिला सड़क सुरक्षा समिति का गठन

Ranchi: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश और सड़क, परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के पत्र के बाद राज्य सरकार ने जिला सड़क सुरक्षा समिति का गठन किया है. परिवहन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दिया है. पूरे देश में सड़क सुरक्षा समिति में एकरूपता लाने के लिए यह कार्य किया गया है. उपायुक्त की अध्यक्षता में प्रत्येक जिला में सड़क सुरक्षा समिति गठित की जायेगी. जिसमें लोकसभा,राज्यसभा सांसद,विधायक, एसपी, सिविल सर्जन,कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, एमओआरटीएच के प्रतिनिधि, निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी, एनजीओ के प्रतिनिधि, डीटीओ, जिला प्रशासक, मुख्य जिला सड़क को सदस्य बनाया गया है.

जिले में सड़क दुर्घटनाओं की समय-समय पर ये समीक्ष करेंगे. राज्य सरकार के दिशा-निर्देश का अनुपालन भी कराना इनके जिम्मे होगा.

इसे भी पढ़ें:रेरा का फरमान: 1 जुलाई से पहले जमा करें डॉक्यूमेंट्स नहीं तो कोर्ट में लगेगी हाजिरी, प्रोजेक्ट भी होगा रिजेक्ट

ram janam hospital
Catalyst IAS

रोड एक्सीडेंट होने के बाद समिति वाहन की पूरी जानकारी, दुर्घटना के कारण,स्पॉट का इवीडेंस, इंवेस्टिगेशन, विक्टिम का पूरा ब्योरा, उसके हालात, किस तरह की इंज्यूरी हुई है. एफआईआर हुआ है कि नहीं इसकी जानकारी रखनी होगी.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

इसके अलावा जिला सड़क सुरक्षा योजना तैयार करना, सड़क दुर्घटना से कैसे बचा जाये इसके उपाय, सुधार, आपातकालिन चिकित्सा व्यवस्था इत्यादि कार्य किए जायेंगे इस समिति के द्वारा सड़क सुरक्षा समिति को रोड एक्सीडेंट कम हो इसके लिए सरकार को अपनी अनुशंसा भी भेज सकेगा.

इसे भी पढ़ें:झारखंड की बेटी आशा किरण बारला एवं सुप्रीति कच्छप विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए आयोजित जूनियर इंडिया कोचिंग कैंप में आमंत्रित

Related Articles

Back to top button