National

विदेश मंत्रालय ने कहा, पीओके भी हमारा है,  पाकिस्तान के पास यूएन में जाने का अधिकार नहीं  

NewDelhi : पड़ोसी देश पाकिस्तान इसलिए परेशान है  कि अब उसे आतंकवाद फैलाने में मदद नहीं मिलेगी.  विदेश मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान की बौखलाहट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.  कश्मीर मुद्दे पर UN में जाने की पाकिस्तान की धमकी पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीओके भी हमारा है. हमारे आंतरिक मामले को यूएन में उठाने का पाकिस्तान के पास कोई आधार, अधिकार ही नहीं है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को अपनी  प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि जम्मू-कश्मीर  पूरी तरह  भारत का आंतरिक मामला है. कहा कि  पाकिस्तान डर का माहौल फैलाना चाहता है.  पाकिस्तान इसलिए परेशान है कि अगर जम्मू-कश्मीर का विकास हुआ तो वह वहां के लोगों को गुमराह नहीं कर सकेगा.

इसे भी पढ़ें- PM से बात कर राहुल ने वायनाड और केरल बाढ़ पीड़ितों के लिये मांगी मदद

ram janam hospital
Catalyst IAS

पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों में दखल न देने की नसीहत

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों में दखल न देने की नसीहत देते हुए  कहा, भारत के संप्रभु मामले में बेवजह पाकिस्तान आ रहा है.  हमने कई देशों की सरकारों और संस्थानों को इस संबंध में जानकारी दीहै और अपनी स्थिति से अवगत कराया है. हमने बताया है कि कश्मीर में हमने क्या किया है और यह हमारा आंतरिक मामला है.  पाकिस्तान को हकीकत स्वीकार करनी चाहिए और अन्य देशों को मामलों में दखल नहीं देना चाहिए.

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र में जाने के धमकी पर रवीश कुमार ने कहा कि हमारे आंतरिक मामले को संयुक्त राष्ट्र में उठाने का उसे अधिकार ही नहीं है.  पीओके भी हमारा हिस्सा है. जब उनसे पूछा गया कि पाकिस्तान अगर यूएन में जाता है तो क्या भारत वहां पीओके और वहां के लोगों पर अत्याचार का मुद्दा उठायेगा.

इस पर रवीश  कुमार ने कहा कि यह स्ट्रैटिजी सार्वजनिक तौर पर शेयर नहीं की जा सकती.  प्रवक्ता ने आर्टिकल 370 पर सरकार द्वारा लिये  गये  फैसले को जम्मू और कश्मीर के हित में बतायाय  उन्होंने पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ राजनयिक संबंधों को घटाने, व्यापार और समझौता एक्सप्रेस बंद करने को एकतरफा फैसला करार दिया .

  इसे भी पढ़ें-  दिल्ली, हरियाणा, झारखंड व महाराष्ट्र विस चुनाव : भाजपा ने प्रभारी घोषित किये,  माथुर झारखंड के चुनाव प्रभारी 

 

Related Articles

Back to top button