न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Forbes  : मुकेश अंबानी 12वें साल भी भारतीय अमीरों की सूची में टॉप पर, अडानी की लंबी छलांग, दूसरे नंबर पर पहुंचे

मुकेश अंबानी के पास 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति, गौतम अडानी की संपत्ति 15.7 अरब डॉलर

154

NewDelhi : फोर्ब्स इंडिया द्वारा शुक्रवार को जारी की गयी सूची में 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल सबसे अमीर भारतीय घोषित किये गये हैं.  इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के दिग्गज गौतम अडानी  लंबी छलांग लगाते हुए दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं. जान लें कि टेलिकॉम सेक्टर में जियो के अच्छे प्रदर्शन की मदद से अंबानी की संपत्ति में 4.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.  मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी इस सूची में  नहीं हैं.

इसे भी पढ़ें :  “कर लो दुनिया मुट्ठी में” के बाद अंबानी घराने का “जियो दन दना दन…” के Condition Apply में देश फंसा तो नहीं!

Aqua Spa Salon 5/02/2020

अमीरों की संपत्ति 452 अरब डॉलर के मुकाबले आठ फीसदी कम हो गयी

हालांकि इस साल 100 सबसे बड़े अमीरों की संपत्ति पिछले साल  (452 अरब डॉलर) से आठ फीसदी कम हो गयी है.  गौतम अडानी ने इस साल  आठ नंबर की छलांग लगाई है और वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गये हैं. उनकी कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर है. अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में कोयले कारोबार में कदम रखा है तो उन्होंने एयरपोर्ट्स से डेटा सेंटर्स तक में कारोबार का विस्तार किया है. तीसरे स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं, जिनकी कुल संपत्ति 15.6 अरब डॉलर बताई गयी है. चौथे नंबर पर पलोंजी मिस्त्री (15 अरब डॉलर) हैं तो इनके बाद बैंकर उदय कोटक (14.8 अरब डॉलर) पांचवें स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें : फ्री रहेगी #Airtels की अनलिमिटेड कॉलिंग,  #Jio यूजर्स  को लुभाने की कवायद …

14 अमीरों की संपत्ति 1 अरब डॉलर से अधिक कम हो गयी  

सूची में शामिल आधे से अधिक सदस्यों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गयी है, इनमें से 14 की संपत्ति 1 अरब डॉलर से अधिक कम हो गयी  है. हालांकि, इस गिरावट में एक बड़ा योगदान अजीम प्रेमजी के द्वारा किये गये दान का है.  मार्च में अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान करने के बाद अजीम प्रेम जी इस सूची में दूसरे स्थान से खिसक 17वें नंबर पर चले गये हैं. पतंजलि आयुर्वेद की बिक्री में कमी की वजह से आचार्ज बालकृष्ण की संपत्ति में दो तिहाई से अधिक गिरावट आयी है.

इसे भी पढ़ें :  #OilCompanies का  #AirIndia को अल्टीमेटम, 18 अक्टूबर तक बकाया राशि नहीं दी, तो ईंधन नहीं देंगे

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like