Khas-KhabarNational

बीते दो दिन से चीन ने भारत के खिलाफ साइबर जंग छेड़ रखी है!

News Wing Desk: एलएसी पर भारतीय व चीनी सेना के बीच हिंसक झड़प के बाद चाईना ने एक और जंग की शुरुआत कर दी है. इसे आप वर्चुअल या इंटरनेट युद्ध कह सकते हैं. बीते तीन-चार दिनों से चीन ने भारत के खिलाफ साइबर जंग छेड़ रखी है. यह अलग बात है कि इस जंग के बारे में लोग ज्यादा चर्चा नहीं करते. पर, आज के समय में यह जंग भी कम खतरनाक नहीं है. क्योंकि इंटरनेट हमारे घरों तक पहुंचा हुआ है.

चेंगदू में चीनी सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के मुख्यालय से चीनी हैकर लगातार भारत सरकार के मंत्रालयों, बैंकों, एटीएम को निशाना बना रहे हैं. हमारे देश की वेबसाइट्स पर हर दिन फर्जी ट्रैफिक आ रहा है. इसे DDOS यानी डिस्ट्रिब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस कहते हैं.

इसे भी पढ़ेंःचीन को वायुसेना प्रमुख की दो टूकः LAC पर हर हरकत का जवाब देने के लिए हम तैयार और तैनात

advt

हिंदुस्तान टाईम्स की एक खबर के मुताबिक, चीन के हैकर्स कोशिश कर रहे हैं कि इन फर्जी ट्रैफिक के जरिये वे हमारी वेबसाइट्स और सर्वर्स को ठप कर दें. इसके मद्देनजर देश की साइबर सिक्यूरिटी एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं.

कई रिपोर्ट्स में यह बात कही गई है कि चीन के सिचुआन प्रान्त की राजधानी चेंगदू में हैकर्स का मुख्यालय भी है. पहले भारत में पाकिस्तान, मध्य यूरोप या अमेरिका से हैकिंग की कोशिश होती थी. पर पिछले तीन-चार दिनों से यही काम चीन से हो रहा है.

इंटरनेट व साइबर की दुनिया में कोई नियम-कायदे नहीं होते. इस कारण जानकार चीनी हैकरों की इस कोशिश को भी जंग का ही एक रुप मान रहे हैं. क्योंकि उनका मकसद साफ है- भारत की सूचना-संचार व्यवस्था को ठप करना. इसके लिये आमलोगों को भी सतर्क रहने की जरुरत है.

इसे भी पढ़ेंःदेश में Corona की स्पीड तेज: एक दिन में रिकॉर्ड 14,516 नये केस, 375 की मौत

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button