JharkhandLead NewsNEWSTOP SLIDERUncategorized

PM-KISAN के लाभ के लिये किसानों को कराना होगा e-KYC

Ranchi :  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) का लाभ लेने के लिए किसानों को e-KYC कराना होगा. पूरे देश में लागू इस योजना के तहत सुपात्र किसानों को केंद्र की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. इसके तहत हर वर्ष 6000 रुपये दिये जाते हैं. तीन किस्तों में दी जाने वाली यह राशि डीबीटी के जरिये सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है. झारखंड सरकार (कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग) ने इस संबंध में सूचना जारी करते कहा है कि योग्य किसानों को e-KYC कराना होगा. पीएम किसान के राज्य नोडल पदाधिकारी सह संयुक्त सचिव ने सूचना जारी करते कहा है कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने जरूरी दिशा निर्देश दिये हैं. इसके आलोक में पीएम किसान योजना के लाभुक किसानों का e-KYC करना आवश्यक है. इससे योजना की आगामी किस्त की राशि का भुगतान किया जा सकेगा.

कहां से मिलेगी मदद

राज्य नोडल पदाधिकारी के मुताबिक पीएम किसान योजना के लाभुक किसानों को e-KYC कराना जरूरी होगा. अगर उन्हें खुद से इसके लिये दिक्कत आ रही हो तो वे नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाकर मदद ले सकते हैं.

इन गलतियों को ठीक करने का मौका

Sanjeevani

e-KYC के जरिये किसानों को पीएम किसान डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति और उनमें दर्ज किसी गलती को ठीक करने का मौका मिलेगा. आधार नंबर को करेक्ट करने के अलावे खाता संख्या में बदलाव का अवसर भी मिलेगा. जरूरत पड़ने पर इसके लिये कृषि विभाग के कार्यालय में या लेखापाल से संपर्क करना होगा.

इसे भी पढ़ें: अब लूगुबरु घंटा बाड़ी के संरक्षण और विकास के बहाने चमकेगी सूरत, एक दर्जन से अधिक आश्रम स्कूलों में होगा Multipurpose Auditorium

Related Articles

Back to top button