न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

निगम अंतर्गत पार्कों के सौंदर्यीकरण के लिए सांसद नकवी ने दिये 1.63 करोड़ रुपये

पार्कों में ग्रीन वेस्ट रिप्रोसेसर मशीनों और ओपेन जिम इक्वीमेंटस के लिए मेयर ने की थी सासंद से मुलाकात.

86

Ranchi : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री और राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी ने रांची नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न पार्कों में ग्रीन वेस्ट रिप्रोसेसर मशीनों और ओपेन जिम इक्वीमेंटस के लिए 1.63 करोड़ राशि की स्वीकृति दे दी है. सासंद ने यह राशि अपने सांसद मद से मेयर आशा लकड़ा के लिखे पत्र के आलोक में दिया है. राशि स्वीकृत हो जाने के बाद अब राजधानी में मॉर्निंग वाक करने वाले लोगों को विशेष सुविधा मिलना संभव हो सकेगा. मालूम हो कि गत 26 जुलाई मेयर आशा लकड़ा ने गुरूवार को नई दिल्ली में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान उन्होंने सासंद नकवी से निगम क्षेत्र में पार्को के विकास को लेकर चर्चा करते हुए पार्को के सौन्दर्यीकरण एवं ओपन जिम बनाने की मांग की. जिसपर नकवी ने अपनी स्वीकृति दी थी. उस दौरान नकवी ने मेयर से पार्कों की लिस्ट मांग काम जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया था.

इसे भी पढ़ें : 140  IAS और 60 IFS बायोमिट्रिक से नहीं बनाते हैं हाजिरी, राज्य प्रशासनिक सेवा अफसरों ने भी छोड़ा…

मेयर ने किया था पार्क का निरीक्षण

इससे पहले गत तीन अगस्त को मेयर आशा लकड़ा ने निगम क्षेत्र के पार्को का निरीक्षण किया था. इस दौरान वह मोरहाबादी स्थित चिल्ड्रेन पार्क, निगम पार्क और हरमू सेक्टर 7 स्थित निगम पार्क गई थी. वहां की व्यवस्था देखने के बाद उन्होंने कहा था कि फ‌र्स्ट फेज में इन पार्कों में ओपन जिम लगवाने का प्रस्ताव बनाकर उन्होंने अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से मुलाकात की थी. जहां उन्होंने सभी पार्को की डिटेल उपलब्ध कराने को कहा था.

इसे भी पढ़ें : चुनाव आयोग लोस चुनाव के लिए तैयार, समय पर हर राज्य में ईवीएम, वीवीपैट भेजने की कवायद शुरू

ओपन जिम के लिए 1.16 करोड़ रूपये

सांसद नकवी ने निगम क्षेत्र के अंतर्गत आठ ऐसे पार्कों में ओपन जिम इक्वीमेंट्स के लिए 1.16 करोड़ की राशि दी है. इसमें प्रत्येक पार्क की लागत राशि 14.50 लाख रूपये निर्धारित है. इन पार्कों में चिल्ड्रेन पार्क, निगम पार्क, सिद्धो-कान्हो पार्क, हरमू निगम पार्क जैसे पार्क शामिल है. पार्कों में इक्विपमेंट्स लगाने के लिए दिल्ली की कंपनी कंसेप्ट हाईकॉन प्राइवेट लिमिटेड को काम दिया गया है. कंपनी जल्द ही सिटी के 8 पार्को में इक्विपमेंट्स लगाने का काम शुरू कर देगी.

ग्रीन वेस्ट रिप्रोसेसर मशीनों के लिए 47.96 लाख रूपये

वहीं नकवी ने निगम के अंतर्गत विभिन्न पार्कों में खाली स्थानों पर वेस्ट पत्ते, टहनिया, घास से खाद्ध बनाने के लिए ग्रीन वेस्ट रिप्रोसेसर मशीनों को लगाने की स्वीकृति दी है. ऐसे मशीनों के लिए करीब 47.96 लाख रूपये की स्वीकृति दी है. इसमें 1.5 टन वेस्ट से खाद्ध बनाने के लिए प्रति मशीन की लागत करीब 28.76 लाख रूपये और 500 किग्रा वेस्ट खाद्ध बनाने के लिए प्रति मशीन की लागत 19.20 लाख रूपये हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: