Jharkhand Vidhansabha ElectionRanchi

राज्य गठन के बाद पहली बार कांग्रेस से 4 महिला पहुंची विधानसभा, जेएमएम और बीजेपी से 3-3

विज्ञापन

Ranchi :  झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार कुल 10 महिलाएं चुनाव जीतकर सदन पहुंची हैं. इसमें कुल छह महिलाएं ऐसी हैं, जो पहली बार चुनाव जीती हैं. वहीं राज्य गठन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि कांग्रेस के टिकट पर 4 महिला चुनाव जीती हैं.

वहीं जेएमएम औऱ बीजेपी से कुल 3 -3 महिला चुनाव जीती हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव परिणाम को देखें, कुल 9 महिलाएं विधानसभा पहुंची थीं. यानि पिछली बार से एक अधिक महिला विधानसभा पहुंची है.

इसे भी पढ़ें – हेमंत सरकार बनते ही ब्यूरोक्रेसी में होगा बड़ा उलटफेर, ये IAS अधिकारी हो सकते हैं CM के प्रधान सचिव

advt

2014 की 9 महिलाओं में से 5 लड़ी थीं इस बार चुनाव

2014 के विधानसभा चुनाव में जो 9 महिला चुनाव जीती थीं, उसमें से 2019 के चुनाव में 5 महिला ही चुनाव लड़ी थी. इसमें सीता सोरेन, जोबा मांझी, नीरा यादव, लुइस मरांडी और मेनका सरदार चुनाव लड़ी थीं. वहीं बीजेपी से विधायक रहीं विमला प्रधान और गंगोत्री कुजूर को इस बार टिकट नहीं मिला था.

वहीं बड़कागांव से विधायक रही निर्मला देवी की जगह उनकी बेटी अंबा प्रसाद चुनाव लड़ी थीं. जगन्नाथपुर सीट से विधायक रहीं गीता कोड़ा 2019 के लोकसभा सदस्य में सांसद बन चुकी हैं.

कांग्रेस की 4 महिला पहली बार पहुंची विधानसभा

राज्य गठन के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि कांग्रेस की टिकट पर सबसे अधिक चार महिला चुनाव जीती हैं. चारों महिला पहली बार ही विधानसभा पहुंची हैं. इसमें बड़कागांव से अंबा प्रसाद, झरिया से पूर्णिमा नीरज सिंह, रामगढ़ से ममता देवी और महगामा से दीपिका पांडेय सिंह शामिल हैं. बड़कागांव से अंबा प्रसाद अपने पिता के राजनीतिक विरासत को संभालते हुए विधानसभा पहुंची हैं.

उन्होंने आजसू के रोशन लाल चौधरी को 31514 वोटों से हराया है. उनके पिता योगेंद्र महतो पहले यहां से विधायक थे. बाद में आपराधिक मामलों के कारण उनकी विधायकी चली गयी थी. उसके बाद 2014 में इस सीट से उनकी मां निर्मला देवी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीती थीं.

adv

लेकिन एक मुकदमा के कारण निर्मला देवी को राज्य बदर कर दिया गया. अंबा नये विधानसभा में सबसे कम उम्र की विधायक बनी है.

इसे भी पढ़ें – आने वाले साल में 6000 सोलर स्ट्रीट लाइट लगायेगी JREDA, 2018-19 की योजना को अगले वित्त वर्ष में किया जायेगा पूरा

पूर्णिमा नीरज सिंह ने करायी कांग्रेस की झरिया में पुर्नवापसी

झरिया से चुनाव जीतकर आयी पूर्णिमा नीरज सिंह भी पहली बार ही विधायक बनी हैं. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी रागिनी सिंह को 12054 मतों से परास्त कर 52 साल बाद झरिया में कांग्रेस की पुर्नवापसी करायी है.

उनके पिता नीरज सिंह की हत्या के बाद लोगों में पूर्णिमा को लेकर एक सहानुभूति भी देखने को मिली. ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी तक पहुंच रखने वाली दीपिका पांडेय सिंह महागामा सीट से चुनाव जीती है. उन्होंने बीजेपी के अशोक कुमार को 12499 मतों से हराया है. दीपिका राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की महासचिव के पद पर हैं.

ममता ने ढहाया आजसू का मजबूत किले

रामगढ़ से चुनाव जीतीं ममता देवी ने आजसू के मजबूत किले को ढ़हा दिया है. 2016 से विस्थापितों के आंदोलन की अगुवाई कर चर्चा में आयी कि जिला परिषद सदस्य एवं कांग्रेस प्रत्याशी ममता देवी ने गिरिडीह से सांसद बने चंद्र प्रकाश चौधरी की पत्नी सुनीता चौधरी को हराया है.

ममता देवी 2014 में आजसू प्रत्याशी चंद्रप्रकाश चौधरी को सर्वाधिक 98,987 मत लाने के रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए 99944 मत प्राप्त कर चुनाव जीतने में कामयाब रही.

जेएमएम की 3 महिला बनी विधायक

जेएमएम के टिकट पर कुल तीन महिला इस बार विधानसभा पहुंची हैं. इसमें जामा से सीता सोरेन, मनोहरपुर से जोबा मांझी और ईचागढ़ से सबिता महतो चुनाव जीती हैं. इसमें सबिता पहली बार विधायक बनी हैं. वहीं सीता सोरेन और जोबा मांझी दूसरी बार चुनाव जीती हैं.

लालगढ़ में अर्पणा ने फहराया भगवा का झंड़ा

बीजेपी की टिकट पर इस चुनाव में कोडरमा से डॉ नीरा यादव, छत्तरपुर से पुष्पा देवी और निरसा से अर्पणा सेनगुप्ता चुनाव जीती हैं. पुष्पा देवी भी पहली बार चुनाव जीती हैं. पलामू जिले में पहली बार पुष्पा देवी अपने पति पूर्व सांसद व पूर्व विधायक मनोज कुमार की विरासत संभालेंगी.

उन्होंने बीजेपी से बागी हुए विधायक राधाकिशोर कृष्ण को करारी हार दी है. अर्पणा सेनगुप्ता लाल गढ़ कहे जाने वाले निरसा से पहली बार भगवा का झड़ा फहराया है. अर्पणा ने मार्क्सवादी समन्वय समिति (मासस) के अरूप चटर्जी को 25458 मतों से हराया है.

इसे भी पढ़ें – #Dhanbad: बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो से मांगी गयी पांच करोड़ की रंगदारी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button