JharkhandLead NewsNEWSRanchi

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय से बीएड करने के लिए अब देने होंगे डेढ़ लाख, नोटिफिकेशन जारी

Dhanbad : झारखंड से बीएड की पढाई करना आसान नहीं रह गया है. यहां से बीएड करने के लिए मोटी रकम खर्च करनी होगी. इसकी शुरुआत बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने कर दी है. विश्वविद्यालय ने लगातार दूसरे साल बीएड कोर्स की फीस में वृद्धि की है. इससे संबंधित सूचना भी जारी की है. विवि प्रशासन के इस कदम के बाद विरोध भी शुरू होने लगा है. अब यहां बीएड कोर्स की फीस डेढ़ लाख रुपये कर दी गयी है.

इसे भी पढ़ेंःजूनियर राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिताः केरल को 10-0 से पछाड़कर क्वार्टर फाइनल में पहुंची झारखंड की महिला टीम

advt

लगातार दूसरे साल बढाई गई फीस

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अधीन बीएड कॉलेजों में सत्र 2021-23 की फीस में 30 हजार रुपये की वृद्धि की गयी है. नोटिफिकेशन के अनुसार अब सत्र 2021-23 में नामांकन लेने वाले सामान्य व ओबीसी छात्र-छात्राओं को 1.50 लाख तथा एससी-एसटी कोटि के स्टूडेंट्स को 1.40 लाख रुपये देने होंगे. इससे पहले विवि दो साल के बीएड कोर्स के लिए सामान्य व ओबीसी स्टूडेंट्स से 1.20 लाख रुपये तथा एससी-एसटी कोटि के स्टूडेंट्स से 1.10 लाख रुपये लेता था.

बताते चलें कि इससे पहले बीबीएमकेयू प्रशासन ने सत्र 2019-21 में भी बीएड फीस को बढ़ाकर 1.50 लाख तथा 1.40 लाख रुपये किया था. जिसके बाद हुए विरोध प्रदर्शन के बाद वापस से विवि प्रशासन ने फीस घटाकर 1.20 लाख व 1.10 लाख रुपये कर दिया गया था.

इसे भी पढ़ेंःजलस्रोतों की सफाई के लिए निगम का प्लान, पौने चार करोड़ की फ्लोटिंग मशीन से होगी सफाई

फीस में बढ़ोतरी गलत

बताते चलें कि फीस बढ़ोतरी का विरोध पिछले साल झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने किया था. साथ ही विधानसभा में फीस घटाने संबंधित प्रश्न पूछे थे. इसके बाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी विवि को पत्र लिखकर इस विषय पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आग्रह किया था. कोरोनाकाल में आर्थिक संकट का हवाला देते हुए छात्र ने फीस कम करने के लिए अनिश्चितकालीन धरना पर भी बैठे थे. अब एक बार फिर से फीस बढ़ाने का विरोध करते हुए स्टूडेंट्स का कहना है विवि प्रशासन इस पर विचार करे. फीस मेन बढ़ोतरी गलत है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: