JharkhandLead NewsRanchi

एक साल में 27% घटी पक्की नौकरियां, पिछले पांच सालों में ठेका पर रखे जानेवाले युवकों की संख्या हुई दोगुनीः कांग्रेस

Ranchi : झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने मंगलवार को अग्निपथ योजना को युवाओं के खिलाफ षडयंत्र बताया. पार्टी प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि देश के युवाओं का भविष्य अब “ठेके पर” ला दिया गया है. केंद्र सरकार पूरे देश को ठेके के अग्निपथ पर भेज कर ही दम लेगी. वर्ष 2020-21 के दौरान 1 साल में पक्की नौकरी 27% घटी. 2017 से 2021 के बीच ठेके पर रखे जाने वाले युवाओं की संख्या दोगुनी हुई. पक्की नौकरी आधी हुई. केंद्रीय पब्लिक सेक्टर अंडर टेकिंग में 5,21,000 नौकरियां घट गयीं. केंद्र इस योजना को तत्काल वापस ले.

राजीव रंजन के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के आह्वान पर पूरे राज्य भर में सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों में अग्निपथ योजना के विरोध में 27 को कांग्रेसियों ने युवाओं के साथ मिलकर धरना प्रदर्शन और सत्याग्रह किया. केंद्र अब इस पर विचार कर इसे वापस ले.

इसे भी पढ़ें:पाइपलाइन बिछी, कुछ दिन पानी की सप्लाई भी हुई, पर अब पानी के लिए हाहाकार

Catalyst IAS
ram janam hospital

बगैर तैयारी योजनाओं पर अमलीजामा

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

राजीव रंजन प्रसाद के मुताबिक देशभर के युवाओं में आक्रोश है. मोदी सरकार जब भी कोई कार्यक्रम या योजना लेकर आती है या लागू करती है तो बाद में उसके परिणामों की समीक्षा करती है. अग्निपथ मामले में भी न तो विशेषज्ञों से राय ली गयी, न सेना के बड़े अधिकारियों की. युवाओं से भी नहीं पूछा गया.

संसद में भी इस पर बहस नहीं हुई. योजनाएं चाहे नोटबंदी की हो, जीएसटी हो, सरकार पूरी तैयारी के साथ नहीं दिखी. आज चीन और पाकिस्तान अपने आधारभूत ढांचे को हमारी सीमाओं पर बढ़ा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:JHARKHAND: क्या कांग्रेस महिला विधायक को मंत्रिमडल में जगह देकर आधी आबादी को देगी सम्मान ?

दूसरी तरफ हम अपनी सेनाओं के गौरवशाली इतिहास के विपरीत कार्य कर रहे हैं. सेना को कमजोर करने में मोदी सरकार लग गयी है. 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियां हैं.

उन सबका निजीकरण हो रहा है. सेनाओं से संबंधित जितने भी बड़े प्रतिष्ठान हैं, उन सबका निजीकरण कर दिया. डीआरडीओ, भारत अर्थ मूवर्स और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपकरणों का निजीकरण हो रहा है.

इसे भी पढ़ें:टूर पर गये संत जेवियर्स कॉलेज के छात्रों की बस सिक्किम से लौटते वक्त दुघर्टनाग्रस्त, चार गंभीर

Related Articles

Back to top button