Corona_Updates

#KanikaKaCoronaCrime: सिंगर कनिका के खिलाफ FIR दर्ज, कोरोना को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप

Lucknow/Mumbai: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद संसद से लेकर राष्ट्रपति भवन तक हड़कंप मच गया है.

इधर कोरोना पॉजिटिव कनिका के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गयी है. उनपर लापरवाही बरतने का आरोप है.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaCrisis: जनता कर्फ्यू से पहले ही कर्फ्यू के हालात, देश में 250 केस

कनिका के मामले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ जिला प्रशासन को पिछले दिनों आयोजित उन तीनों कार्यक्रमों की जांच करने के आदेश दिए हैं जिनमें कनिका शामिल हुई थी. साथ ही उनमें शामिल हुए लोगों को चिन्हित कर उन्हें आइसोलेट रखने के आदेश दिए गए हैं.

लापरवाही के आरोप पर एफआइआर

लखनऊ के पुलिस आयुक्त सुजीत पांडे ने बताया कि कनिका के खिलाफ खतरनाक बीमारी फैलाने की संभावना वाली हरकत करने के मुख्य आरोप में लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तहरीर पर भारतीय दंड विधान की धारा 269, 270 और 188 के तहत सरोजिनी नगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

आरोप है कि 11 मार्च को लंदन से भारत लौटी कनिका कपूर एयरपोर्ट अधिकारियों को चकमा देकर बाहर निकल गई थीं. हालांकि कनिका कपूर ने आरोपों को खारिज किया है. उनका कहना है कि स्क्रीनिंग हुई थी लेकिन आइसोलेशन में रहने की सलाह नहीं दी गई थी.

इसे भी पढ़ेंः#Corona: शहर में सबकुछ अलर्ट मोड पर, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में न पर्याप्त जानकारी न पूरी सतर्कता

कनिका के खिलाफ हजरतगंज और गोमती नगर थानों में दो और मुकदमे दर्ज हो सकते हैं. वह इन इलाकों में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुई थीं.

गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने लखनऊ में बताया कि राज्य सरकार ने कनिका के गत 13, 14 और 15 मार्च को होली के सिलसिले में आयोजित हुए कार्यक्रमों की जांच के आदेश देते हुए लखनऊ जिला प्रशासन से 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है.

उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट रखने और उनकी स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक जांच सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

संसद से राष्ट्रपति भवन तक हलचल

बता दें कि लंदन से लौटने के बाद कनिका कपूर ने दो-तीन पार्टियों में शिरकत की. इसमें से एक पार्टी लखनऊ में हुई थी. जिसमें कई हाईप्रोफाइल लोग शामिल हुए थे. इनमें बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे सिंधिया, उनके बेटे और बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह समेत कई लोगों ने शिरकत की थी.

बाद में दुष्यंत सिंह संसद गये, वहीं राष्ट्रपति भवन में सांसदों के लिए आयोजित ब्रेकफास्ट में भी वो शामिल हुए थे. जिसके बाद से संक्रमण के संदेह को लेकर हड़कंप मच गया. हालांकि, कनिका के पॉजिटिव आने के बाद कई सांसदों ने एहितयातन खुद को आइसोलेट कर लिया है.

वहीं सूत्रों की मानें तो राष्ट्रपति ने भी इस बारे में डॉक्टर्स से सलाह ली है.

मगर इस खबर से उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 96 सांसद परेशान हो गए हैं. ये वे सांसद हैं, जिनके साथ दो दिन पहले राष्ट्रपति भवन में दुष्यंत सिंह ब्रेक फास्ट कर चुके हैं. बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह के संपर्क में आने वाले सांसद आइसोलेशन में जाने लगे हैं. मिर्जापुर की बीजेपी सांसद अनुप्रिया पटेल ने इसकी शुरुआत कर दी है.

‘10 मार्च को इंडिया लौटी कनिका’

उधर, मुंबई स्थित सीएससी एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि कनिका 10 मार्च को एयर इंडिया के विमान से लंदन से मुंबई आई थी. लंदन से लखनऊ की कोई सीधी उड़ान नहीं है.

ऐसी उम्मीद है कि भारत सरकार के आदेशों के के मुताबिक मुंबई में कनिका की जांच हुई होगी. निर्देशों के मुताबिक सिर्फ अंतरराष्ट्रीय विमानों से आने वाले यात्रियों की ही जांच की जाएगी.

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर कनिका कपूर में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है. लखनऊ के आइसोलेशन वार्ड में उनके पूरे परिवार को भर्ती किया गया है.

इस बीच, कनिका ने इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान में कहा, ‘मुझे पिछले 4 दिनों के दौरान ही फ्लू के लक्षण हुए. मैंने अपना परीक्षण कराया और कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई. मैं और मेरा परिवार बाकी दुनिया से पूरी तरह अलग है और चिकित्सकों की सलाह ले रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘‘10 दिन पहले हवाई अड्डे पर मेरी सामान्य प्रक्रिया के तहत जांच हुई थी और मेरे अंदर पिछले चार दिन के दौरान ही फ्लू के लक्षण विकसित हुए हैं.’’ कनिका ने कहा कि वह ठीक महसूस कर रही हैं. उन्हें सामान्य फ्लू और हल्का बुखार है. उन्होंने कहा, ‘‘ हम बिना परेशान हुए इस समस्या से बाहर निकल सकते हैं लेकिन तभी, जब हम विशेषज्ञों की सुनें और स्थानीय, राज्य तथा केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करें.’’

इसे भी पढ़ेंः#Covid-19: इटली में बदत्तर होते हालात, एक दिन में 627 मौतें, दुनिया भर में ढाई लाख से ज्यादा संक्रमित

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button