न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बैंक भरें जुर्माना, आरबीआई ने 36 बैंकों पर 71 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका

इन बैंकों में सरकारी, निजी और विदेशी बैंक शामिल हैं.  केंद्रीय बैंक ने यह जुर्माना स्विफ्ट कोड के नियमों का पालन नहीं करने के कारण लगाया है.

59

NewDelhi : भारतीय रिजर्व बैंक ने देश भर में कार्यरत 36 बैंकों पर लगभग 71 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है.  बता दें कि इन बैंकों में सरकारी, निजी और विदेशी बैंक शामिल हैं.  केंद्रीय बैंक ने यह जुर्माना स्विफ्ट कोड के नियमों का पालन नहीं करने के कारण लगाया है.  पंजाब नेशनल बैंक में पिछले साल फरवरी में हुए 14 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का प्रमुख कारण भी स्विफ्ट नियमों का पालन नहीं करना था. जिन बैंकों पर आरबीआई ने जुर्माना लगाया है उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, सिटी यूनियन बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई और यस बैंक शामिल हैं. इन बैंकों पर आरबीआई ने एक करोड़ रुपये से लेकर के चार करोड़ का जुर्माना लगाया है.

सूत्रों के अनुसार बैंक की तरफ से 31 जनवरी और 25 फरवरी, 2019 को जारी आदेश में इस जुर्माने का जिक्र है. चार करोड़ रुपये के जुर्माने वाले  बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा, कैथोलिक सीरियन बैंक, सिटी बैंक, इंडियन बैंक और कर्नाटका बैंक शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने छह एयरपोर्ट्स अडानी की कंपनी को डेवलप करने दिये,  राज्यों से पूछा भी नहीं

तीन करोड़ रुपये का जुर्माना इन बैंकों पर

Related Posts

मोदी की सत्ता के पांच साल, शेयर बाजार निवेशकों की पूंजी 75 लाख करोड़ रुपये बढ़ी  

शेयर बाजार के 16 मई, 2014 से 23 मई, 2019 की तारीख तक के विश्लेषण से  पता चलता है कि इस दौरान बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 60.89 प्रतिशत या 14,689.65 अंक चढ़ा है

इस क्रम में तीन करोड़ रुपये का जुर्माना बीएनपी पारिबस, सिटी यूनियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया पर लगा है. इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, डीसीबी बैंक, देना बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और सिंडीकेट बैंक को
दो करोड़ का जुर्माना लगा है. 17 बैंकों पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. इनमें बैंक ऑफ अमेरिका, बार्कलेज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, डीबीएस बैंक, डॉएशे बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, जेपी मॉर्गन चेज बैंक, करूर वैश्य बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, स्टैण्डर्ड चार्टेड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, तमिलनाड़ मर्केंटाइल बैंक व यस बैंक शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः भाजपा संसदीय बोर्ड ने किया तय, मोदी वाराणसी सीट से लड़ेंगे चुनाव, 75 पार को भी मिलेगा टिकट

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: