Corona_Updates

#FightAgainstCorona : केंद्र सरकार ने Aarogya Setu एप किया लांच, कोरोना से जुड़ी जानकारियां देगा, संक्रमित के संपर्क में आने पर देगा नोटिफिकेशन

विज्ञापन

New Delhi: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. पिछले दो दिनों से संक्रमण काफी तेजी देखी जा रही है. खास कर दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल लोगों के देश के विभिन्‍न इलाकों में जाकर रहने के कारण इसका संकट और गहरा गया है.

भारत सरकार और राज्य सरकारें लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर तरह के उपाय कर रही हैं. उसी कड़ी में भारत सरकार ने एक मोबाइल एप लांच किया है.

इस एप का नाम आरोग्य सेतु है. इस एप के माध्यम से कोरोना से जुड़ी हर जानकारी मिल सकेगी. इसके माध्यम से कोरोना के संक्रमण को रोकने में सरकार और लोगों को मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ें – #Fightagainstcorona : हिंदपीढ़ी एक घनी आबादी वाला इलाका, बड़े पैमाने पर होगी जांच, तैयार रहें लोग : हेमंत सोरेन

कैसे का करता है आरोग्‍य सेतु

इस एप को ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसमें यूजर की सारी जानकारियां एनक्रिप्टेड फॉर्म में होती हैं. इसके बाद यह यूजर के डाटा को सर्वर पर भेजता है. इसके बाद यूजर को पता चल जायेगा कि वह किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था या नहीं.

जो भी व्यक्ति इस एप को डाउनलोड करके एक्टिवेट कर चुका होगा तो उसे यह नोटिफिकेशन भेजेगा. किसी संक्रमित व्यक्यित के 6 फीट के दायरे में आने पर यह यूजर को नोटिफिकेशन भी भेजता है.

यह एप स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है. साथ ही ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं. साथ ही दोनों के बीच कितनी दूरी है.

इसे भी पढ़ें – #Corona मरीज का नाम-पता शेयर कर फंसे ग्रुप एडमिन, बिहार के बेगूसराय में तीन के खिलाफ एफआइआर दर्ज

कोरोना वायरस से बचने की टिप्स

इस एप के माध्यम से इस्तेमाल करनेवाले को कोविड-19 से बचने की टिप्स भी मिलती है. इसमें वायरस से संबंधित सवालों के जवाब भी हैं. साथ ही यह भी तय करता है कि यूजर्स में इस वायरस के लक्षण है या नहीं.

यह एप आपकी निजता का पूरा ख्याल रखता है. अगर आपका कोरोना वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव आता है या आप संक्रमित लोगों के संपर्क में आते हैं तो आपके डाटा को सरकार के साथ साझा करता है. लेकिन आपके डाटा को किसी थर्ड पार्टी के साथ साझा नहीं करेगा.

इसे भी पढ़ें – #Coronavirus से जान गंवाने वाले मुस्लिम शख्स को कब्रिस्तान ने दफनाने से मना किया, जलाया गया

इस वीडियो को भी देखें

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button