Corona_Updates

आइये मिलते हैं उन लोगों से जो #Corona से जंग में विजेता रहे

News Wing Desk

कोरानो वायरस के संक्रमण से जूझ रही दुनिया हर दिन हो रही मौतों के आंकड़ों और बढ़ रहे मरीजों की संख्या से परेशान है. इस ग्लोबल महामारी से भारत भी अछूता नहीं है. लॉकडाउन का सामना कर रहे देश के सामने गंभीर चुनौतियां आनी अभी शेष हैं. लेकिन एक तरफ जहां चारों ओर से आ रही नकारात्मक खबरें हमारे दिलो-दिमाग को कुरेद रहीं हैं, वहीं कुछ खबरें ऐसी हैं जो हमारी रूह तक को सुकून दे रही हैं.

यह सही है कि दुनिया भर में इससे हजारों लोगों की मौत हो गयी है और भारत में यह आंकड़ा 100 पार कर गया है, पर इसका एक पहलू यह भी है कि इससे संक्रमित मरीज ठीक भी हो रहे हैं. और ऐसा नहीं कि कोई एक खास आयुवर्ग का मरीज ठीक हो रहा है. हम आपको यहां तीन ऐसी सफल कहानियां बता रहे हैं जिन्हें पढ़ कर सकारात्मकता का संचार हो सकता है….

इसे भी पढ़ें – हिंदपीढ़ी की 15 गलियां अगले 72 घंटे पूरी तरह सील, घर से कोई भी निकला तो सीधा जेल

5 दिन का बच्चा दे चुका है मात

Mumbai : महाराष्ट्र में देश भर में सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं. मरीजों के बढ़ते आंकड़े और हो रही मौतों के बीच एक पांच दिन के बच्चे ने कोरोना वायरस को मात दे दी. यह बच्चा चेंबूर इलाके का था. डिलिवरी के वक्त उसकी मां को वह बेड मिल गया था, जिसके बगल में कोविड-19 का मरीज था. वहीं से उसकी मां औऱ उसे कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ. जब उसे संक्रमण हुआ था तो उसकी उम्र मात्र तीन दिन की थी. लेकिन दो दिन बाद उसकी रिपोर्ट निगेटिव आयी. उसकी मां की भी रिपोर्ट निगेटिव आयी. एक बार और टेस्ट किये जाने के बाद भी उनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी. तीसरी बार भी उस बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव आयी. हालांकि डॉक्टर उन दोनों पर नजर बनाये हुए हैं.

देश के सबसे उम्रदराज दंपती हो गये ठीक

केरल का एक बुजुर्ग दंपती अब कोरोना वायरस को हरा चुका है. पति की उम्र है 90 साल औऱ पत्नी की 88 साल. जब उनका टेस्ट किया गया तो दोनों पॉजिटिव निकले. दोनो का इलाज शुरू हुआ. शुरू में उन्हें अलग-अलग आइसीयू में रख कर इलाज किया जा रहा है, जिससे वे काफी चिड़चिड़ा रहे थे. बाद में किसी तरह एक ऐसे आइसीयू का इंतजाम किया गया जिसके बीच में शीशे की दीवार थी और वे दोनों एक दूसरे को देख सकते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्र के लिहाज से पति इस वायरस से जंग जीतने वाले दुनिया के दूसरा सबसे उम्रदराज़ शख्स बन गये हैं.

दोनों का कोट्टयम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, केरल में तीन हफ्ते तक इलाज चला. ये दोनों ही अपनी बेटी और दामाद के संपर्क में आये थे. इन्हें इटली कपल कहा जा रहा है क्योंकि वे चार हफ्ते पहले इटली से वापस लौटे थे.

इलाज के दौरान एक मौके पर बुजुर्ग की हालत में गिरावट आने लगी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखना पड़ा. उनकी हालत में 24 घंटे बाद सुधार आया और उन्हें वेंटीलेटर से हटा लिया गया. इसके बाद डॉक्टरों और नर्सों को उनके बेड से रोके रखने में काफी मुश्किलें आयीं.

अब वे दोनों ठीक हैं और अपने गांव में 14 दिन के एकांतवास में हैं.

इसे भी पढ़ें – गली-मुहल्ले की बैरिकेडिंग कर लोग खुद को कर रहे आइसोलेट, गांवों में लिखकर लटकाया टोटली लॉकडाउन

गुजरात की पहली मरीज भी घर लौंटी

Ahmedabad:  गुजरात की 34 वर्ष की युवती कोरोना वायरस की चपेट में आ गयी थीं. ये राज्य की पहली मरीज थीं. कोरोना वायरस से लड़ कर अब ये ठीक हो चुकी हैं. जब वे ठीक होकर अस्पलात से घर पहुंचीं तो उनकी सोसाइटी के लोगों ने एक विजेता की तरह उनका स्वागत किया. थाली और शंख बजा कर उनकी हौसलाआफजाई की गयी.

यह युवती फिनलैंड से वापस लौटी थी. वहीं उसे संक्रमण हुआ. महिला को सरदार वल्लभ भाई अस्पताल में भर्ती कराया गया तो वह पॉजिटिव निकलीं. उसके बाद उनका इलाज चला. कुछ दिनों के इलाज के बाद जब दोबोरा उनकी जांच की गयी तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी.

इसे भी पढ़ें – जानवरों में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय उद्यानों के लिए परामर्श जारी किया

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close