न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

फीफा वर्ल्ड कप : अंतिम 16 की जंग आज से, तय होगा, महान कौन, रोनाल्डो या मेसी

169

Moscow :  21वीं सदी का महानतम फुबॉलर कौन, आज शायद तय हो जायेगा. सबकी नजरें पुर्तगाल के रोनाल्डो और अर्जेंटीना के मेसी पर होंगी.  बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप में आज से अंतिम 16 का घमासान शुरू हो रहा है.  आज के प्रथम दो मुकाबले मेसी और रोनाल्डो की  किस़्मत तय कर देंगे.  अगर दोनों सफल रहे,   तो आयोजकों के साथ दर्शकों के लिए क्वार्टर फाइनल का मुकाबला फलीभूत हो जायेगा. मेसी और रोनाल्डो में महानतम कौन है? चर्चा नयी उड़ान भरेगी. जान लें कि अर्जेंटीना आज 1998 के चैंपियन फ्रांस से मुकाबला करेगा और पुर्तगाल दो बार के चैंपियन उरुग्वे से इस प्री-क्वार्टर फाइनल में भिड़ेगा. दोनों अपनी टीमों को जिता कर आगे बढ़ते हैं, तभी बात बनेगी् एक्सपर्ट हों या फैंस सभी चाहते हैं कि उम्र के जिस पड़ाव में ये दोनों जादूगर हैं, वहां ऐसे मैच की दुनिया को दरकार है जिससे इस बहस पर विराम लग जाये कि आखिर इक्कीस कौन है.

इसे भी पढ़ें- मलेशिया में पीवी सिंधू ने की सकारात्मक शुरुआत, जापान की अया को किया पस्त

अर्जेंटीना फ्रांस को परास्त करे और पुर्तगाल उरुग्वे को मात दे, तभी बात बनेगी

दोनों के बीच मुकाबला छह जुलाई को जमीन पर तभी संभव होगा जब अर्जेंटीना फ्रांस को परास्त करे और पुर्तगाल दो बार के चैंपियन उरुग्वे को मात दे. एक्सपर्ट के अनुसार पेपर पर अर्जेंटीना फ्रांस के मुकाबले मजबूत नजर आता है. 1930 और 1978 दो बार वर्ल्ड कप में हुई दोनों की टक्कर में बाजी अर्जेंटीना के नाम रही है, लेकिन मौजूदा हालात मेसी एंड कंपनी के अनुकूल नजर नहीं आते.  जिस तरह टीम ने अंतिम 16 में जगह बनाई और जैसा तालमेल टीम के बीच मैदान पर दिखा है उससे बहुत अधिक उम्मीद बांधना बेमानी है .टीम की धुरी मेसी हैं और फ्रांस के कोच डेसाम्प ने साफ किया है कि इस धुरी पर रंदा कैसे कसना है, उसका प्लान उनके पास है. जहां तक  दूसरे मुकाबले की बात है तो रोनाल्डो का पुर्तगाल पहली बार वर्ल्ड कप में उरुग्वे के सामने होगा. उरुग्वे के सुआरेज और कवानी की अटैकिंग जोड़ी बेहतरीन फुटबॉल खेल रही है.

इसे भी पढ़ें- लियोनेल मेसी ने गेाल दागा और स्टेडियम लियो मेसी… लियो मेसी… के शोर से गूंज उठा 

मेसी और रोनाल्डो दोनों के सामने बड़ी चुनौती  है

रोनाल्डो ने भले ही टूर्नामेंट में 4 गोल किये हैं, लेकिन गॉडिन के नेतृत्व वाली उरुग्वे डिफेंस ने अभी तक टूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं खाया है. ऐसे में मेसी और रोनाल्डो दोनों के सामने चुनौती बड़ी हैं, लेकिन बड़े खिलाड़ी महान बनने की राह में पड़ने वाले रोड़ों पर ही अपनी राह बनाते हैं. शायद! इसीलिए हर फुटबॉल प्रेमी और एक्सपर्ट आज के मुकाबलों से अधिक सपने बुन रहा है उस ड्रीम क्वार्टरफाइनल का जिसमें मेसी और रोनाल्डो आमने-सामने होंगे और उस मुकाबले से तय होगा कि सुपर सितारा कौन है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते है

eidbanner
mi banner add

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: