न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

फीफा वर्ल्ड कप : रोनाल्डो और मेसी ने करोड़ों का दिल तोड़ा, पुर्तगाल-अर्जेंटीना हारे, वर्ल्ड कप से बाहर

484

Sochi :  फीफा वर्ल्ड कप में शनिवार को जो हुआ, उस पर शायद  किसी को  विश्‍वास नहीं हुआ.  शनिवार को  दो प्री-क्वार्टर फाइनल मैच खेले गये.  बता दें कि पहले मैच में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से और दूसरे मैच में उरुग्वे ने पुर्तगाल को 2-1 से मात दे दी.  यह मैच अर्जेंटीना  या  पुर्तगाल  नहीं  हारे, वरन  इस  सदी के महानतम फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी की हार  है. जान लें कि इन दोनों मुकाबलो  में पूरे  विश्‍़व की नजर थी.  कहें को सबकी नजरें पुर्तगाल के रोनाल्डो और अर्जेंटीना के मेसी पर थीं. लेकिन  इन दोनों  फुटबॉलरों ने सबको  निराश कर दिया. करोड़ों  फैन्‍़स के  दिल टूट गये. बता दें  कि अर्जेंटीना पिछले विश्व कप की रनर अप थी.  इस हार के साथ ही अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की वर्ल्ड कप से विदाई हो गयी.  फ्रांस की जीत में एमबापे का अहम रोल रहा. उन्होंने 2 गोल किये. उन्हें भविष्य का पेले भी कहा जा रहा है.  वहीं, उरुग्वे के लिए एडिंसन कवानी ने 2 गोल दागे.

इसे भी पढ़ें- सेरेना विलियम्स  विम्बलडन में  खिताबी  दावेदार होगी  : क्रिस एवर्ट

क्वार्टर फाइनल में फ्रांस और उरुग्वे का मुकाबला होगा 

अब छह जुलाई को क्वार्टर फाइनल में फ्रांस और उरुग्वे का मुकाबला होगा. 30 जून को हुए नॉकआउट स्टेज के 2 मुकाबलों में 10 गोल हुए.  विश्व कप में 1970 के बाद से यह पहला मौका है, जब एक दिन में हुए नॉकआउट स्टेज के मैचों में इतने गोल हुए.  खास यह है कि तब भी एक मैच में उरुग्वे शामिल था.  19 जून, 1970 को हुए को दो सेमीफाइनल मुकाबलों में 11 गोल हुए थे.  ये मैच उरुग्वे और ब्राजील, इटली और तत्कालीन पश्चिम जर्मनी के बीच खेले गये थे.  ब्राजील ने उरुग्वे को 3-1 और इटली ने पश्चिम जर्मनी को 4-3 से मात दी  थी. विश्व कप के पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर बाहर कर दिया. उसके बाद दूसरे प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल की हार के साथ रोनाल्डो का भी इस विश्व कप में सफर खत्म हो गया.  दोनों टीमों के हारने के बाद दुनिया के दो सबसे बेहतरीन फुटबॉलर अब इस विश्व कप में नहीं दिखेंगे. रोनाल्डो ने चार मैच में चार  गोल किये. जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी.  वहीं, मेसी चार मैचों में केवल एक ही गोल कर पाये.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: