JharkhandRanchi

अब खेती करना होगा आसान, सरकार स्मार्ट फोन के लिए किसानों को देगी 2000 रूपये

Ranchi :  राज्य के 30 हजार से ज्यादा किसानों को सरकार चालू वित्त वर्ष में स्मार्ट फोन योजना के तहत 2000 रुपए की राशि देगी. इस योजना का लाभ उन किसानों को ही मिल सकेगा, जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है. इसके अलावा वैसे किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा, जो पिछले वर्ष इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. विभाग की ओर से कहा गया है कि किसानों को जल्द ही इसका लाभ मिलेगा.

विभाग में भी इस योजना को लेकर तैयारी की जा रही है. सूबे के किसानों के द्वारा योजना का लाभ लेने के लिए हर दिन नाम रजिस्टर्ड कराया जा रहा है. इसके बाद रजिस्टर्ड लाभुक किसानों को विभाग की ओर से पूरी जांच करके ही इसका लाभ दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – बालू लूट की खुली छूटः पुलिस, प्रशासन और दबंगों ने मिलकर कर ली 600 करोड़ की अवैध कमायी-2

क्यों शुरू की गयी यह योजना

सरकार की ओर से यह योजना किसानों में डिजिटल इंडिया के महत्व को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. जिससे किसान आसानी से इंटरनेट सेवा से जुड़कर अपनी समस्या का समाधान कर सकेंगे. इस योजना के तहत लगभग 37 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. ई-नैम से जुड़ने से किसानों को ऑनलाइन ही खेती से जुड़ी हर जानकारी के अलावा अनाज बेचने की जगह मिल पाएगी.

किसानों की फसल का सही दाम भी इन्हें मिल सकेगा. किसान को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के साथ-साथ उन्हें सिखाने का भी प्रयास किया जा रहा है. वहीं विभाग की ओर से कहा गया है कि किसान अगर मोबाइल की खरीद में ज्यादा राशि लगती है, तो किसानों को अपना पैसा मिलाकर लेना होगा. बाजार में कई कंपनियों के ऐसे मोबाइल सेट हैं जो 2000 रुपए तक मिल जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – इंडस्ट्रीयल फीडर की बजाय घरेलू फीडर से जगदंबा इंडस्ट्रीज, कदमा को मिल रही बिजली

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close