न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गंगा किनारे किसान करें जैविक खेती, मैं बनूंगी आपकी ब्रांड मॉडल : उमा भारती

155

Sahibganj :  केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा मंत्री उमा भारती ने नमामी गंगे योजना के तहत चल रही योजनाओं की समीक्षा की. साथ ही कई योजनाओं का उद्घाटन किया. साहेबगंज पहुंचने के बाद सर्किट हाउस में जवानों द्वारा उमा भारती को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. नमामी गंगे योजना के तहत सरकंडा में बने गंगा घाट व मस्कलेईया में बने बिजली शव दाह गृह और मुक्ति धाम का निरीक्षण किया. जिसके बाद उमा भारती सड़क मार्ग से राजमहल के लिये प्रस्थान की.

इसे भी पढ़ें-चार माह में रिकॉर्ड 413 अफसर बदले, 40 IAS भी इधर से उधर, हर दिन औसतन दो ऑफिसर का हुआ ट्रांसफर

युवा गंगा घाट की सफाई के लिए लोगों को जागरुक करें

राजमहल के चरवाहा मैंदान में उमा भारती ने जनसभा को भी संबोधित किया. उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि स्वछता के लिए पंचायत और गांव को ओडीएफ किया जा रहा है. स्वछता का सपना जो देश ने देखा है वह तब ही पूरा हो पाएगा जब आप खुद जागरुक होंगे. इसके लिए गांव के युवाओं को आगे आना होगा. उन्होंने कहा कि गंगा किनारे रहने वाले युवक गंगा घाट की सफाई के लिए लोगों को जागरुक करें.

इसे भी पढ़ें-बोकारो: पेटरवार में बस-कार की सीधी टक्कर में महिला की मौत, छह गंभीर

जैविक खाद से उपजे आनाज का नाम गंगा ग्राम खेती आनाज

Related Posts

आंगनबाड़ी आंदोलन : हेमंत के समर्थन से कांग्रेस के बदले बोल, प्रदेश अध्यक्ष ने कहा “ बड़े भाई की भूमिका में रहेगा JMM”

पूर्वोदय 2019  में  झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा “ लोकसभा चुनाव में बना गठबंधन अभी भी जारी“.

मंत्री उमा भारती ने गंगा किनारे रहने वाले लोगों से खेती में रासायनिक खाद का प्रयोग न करने की सलाह दी. कहा खेतों में आप जैविक खाद का प्रयोग करें. उसे हुई उपज की मॉडलिंग मैं खुद करूंगी, उसका नाम आप गंगा ग्राम खेती अनाज रखें. कहा कि जितनी भी योजनाएं चल रही हैं उसे जब कंपनी हैंडओवर करेगी, उसके 15 साल तक कोई भी शिकायत होगी तो कंपनी और ठेकेदार जिम्‍मेवार होंगे.

इसे भी पढ़ें-चारा घोटाला : झारखंड अपर मुख्य सचिव एवं बिहार पूर्व डीजीपी के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश निरस्त

गंगा किनारे बसे लोग बता सकते हैं और क्‍या कर सकते हैं

राजमहल विधायक अनंत ओझा को जिले के गंगा किनारे बसे गांवों में पद यात्रा करने की सलाह दी. कहा कि आप पदयात्रा करेंगे तो गंगा किनारे बसे लोग बात सकते हैं कि गंगा के लिए और क्‍या किया जा सकता हैं. मंत्री उमा भारती ने कहा कि विश्‍व में कई ऐसी नदियां हैं जो गंगा से लंबी नहीं है. लेकिन वे लोग नदी में गोते नहीं लगाते. हमारे यहां गंगा के प्रति लोगों में इतनी आस्‍था है कि हर धार्मिक आयोजन में लोग गंगा में स्‍नना करते हैं.

कार्यक्रम में राजमहल विधायक अनंत ओझा, सचिव आराधना पटनायक, उपायुक्त संदीप सिंह, स्वछता मिशन के डायरेक्‍टर युगल किशोर जोशी, डीडीसी नेंसी सहाय मौजूद थीं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: