Education & CareerHazaribaghJharkhand

आइसेक्ट विश्वविद्यालय की फरहीन सिद्दीकी को मिला एशिया यूथ इंटरनेशनल अवार्ड

58 देशों के 1012 प्रतिभागियों ने लिया था हिस्सा

Hazaribagh : आइसेक्ट विश्वविद्यालय, हजारीबाग के कृषि विभाग की 2016 बैच की छात्रा फरहीन सिद्दीकी को एशिया यूथ इंटरनेशनल मॉडल युनाइटेड नेशन्स खिताब मिला है. फरहीन ने इसका श्रेय अपने माता-पिता, आइसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति, कुलसचिव सहित सभी प्राध्यापकों के साथ अपनी मेहनत को दिया है.

उन्होंने बताया कि कोरोना काल की वजह से वर्चुअल मोड में यह कार्यक्रम बीते 6 से 8 नवंबर के बीच आयोजित किया गया था. जिसमें 58 देशों के 1012 प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया था.

घोषणा के बाद अब अवार्ड मुझे प्रदान किया गया. यह वैश्विक स्तर का सम्मेलन था, जिसमें विश्व में व्याप्त समस्याओं के निदान के बारे में युवाओं को अपने विचार रखने का अवसर दिया गया.

साथ ही आज की पीढ़ी देश-दुनिया को किस नज़रिए से देखती है और उसमें कैसे सकारात्मक बदलाव की उम्मीद करती है, इस पर भी विचार रखने का अवसर दिया गया.

advt

इसे भी पढ़ें: लालू प्रसाद से जुड़े मामले में सीबीआइ की अदालत में सुनवाई शुरू

फरहीन बताती हैं कि मॉडल युनाइटेड नेशन्स यानी मून वर्तमान समय की सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है. यह आपके जीवन को बदल सकता है. या कम से कम इसे आकार देने में योगदान कर सकता है. जैसे सार्वजनिक बोलना, बातचीत करना, बहस करना, उन्नत शोध, महत्वपूर्ण विश्लेषण, समस्या समाधान, टीम वर्क, नेतृत्व और सबसे महत्वपूर्ण बात कूटनीति की कला.

फरहीन की इस गरिमामयी उपलब्धि पर आइसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद ने कहा कि शुरुआती दिनों से ही गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास पर बल देना विश्वविद्यालय की प्राथमिकता में शामिल रहा है.

यही वजह है कि आइसेक्ट विश्वविद्यालय को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए आइसोचम अवार्ड, एबीपी न्यूज़ की ओर से नेशनल एजुकेशन अवार्ड-2019, दिल्ली की ब्रांड बेटर कंपनी की ओर से आईकॉन आफ इंडियन एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2020 सहित दर्जनों अवार्ड मिल चुके हैं.

फरहीन को कृषि विभाग के एचओडी डॉ अरविंद कुमार, सह-प्राध्यापिका डॉ निलांजना चौधरी, रितिका नारायण के अलावा फरहीन की इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एसके श्रीवास्तव, कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद, डीन एकेडमिक डॉ बिनोद कुमार, डीन एडमिन डॉ एस रथ, सह कुलसचिव परीक्षा विभाग ललित मालवीय, सह कुलसचिव एडमिन विजय कुमार, सह कुलसचिव आईटी विभाग अभिषेक वर्मा, नामांकन समन्वयक माधवी मेहता, अकाउंटेंट सौरभ सरकार, पीआरओ शमीम अहमद, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट समन्वयक टीपू सुल्तान, प्राध्यापक डॉ रूद्र नारायण, डॉ श्वेता सिंह, डॉ सीता राम, डॉ स्वाती भार्गव समेत विश्व विद्यालय के सभी प्राध्यापक, प्राध्यापिका व कर्मियों ने बधाई दी है.

इसे भी पढ़ें: राजमहल में गंगा से कटाव की समस्या के निदान में जल शक्ति मंत्रालय करेगा पहल

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: