NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ट्रेन में सीमा से ज्यादा सामान के साथ यात्रा करने पर लगेगा जुर्माना

201

Ranchi : हवाई जहाज में अधिक सामान ले जाने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है, लेकिन अब यात्रियों को ट्रेन में भी अधिक सामान के लिए अतिरिक्त पैसे देने होंगे. ट्रेन में कोच के मुताबिक अधिकतम सामान ले जाने की सीमा तय की गयी है. तय सीमा से अधिक सामान ले जाते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना का प्रावधान है. रेलवे का यह नियम पुराना है जिसका अब रेलवे कड़ाई से पालन करने जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली, कर्नाटक, इलाहाबाद, देहरादून तक है झारखंड के IAS अफसरों की धन-संपत्ति

ट्रेन में फ्री सामान ले जाने की तय है सीमा

ट्रेन के प्रत्येक कोच में श्रेणी के मुताबिक एक तय सीमा तक फ्री सामान ले जाने की अनुमति है. अगर सामान का वजन तय सीमा से ज्यादा होता है तो उसके लिए यात्रियों को पैसे देने होंगे. यात्री तय सीमा से ज्यादा सामान नहीं ले जा सकते हैं. अगर यात्रियों को तय सीमा से ज्यादा भारी सामान ले जाना है, तो सामान की बुकिंग कराकर पार्सल के रूप में रेलवे से भेज सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान परवान पर, निधि खरे खुद कर रही हैं मॉनिटरिंग

एक सीमा से ऊपर नहीं ले जा सकते सामान

एसी फर्स्ट क्लास श्रेणी में सामान ले जने की अधिकतम सीमा 70 किलो है जबकि 15 किलो तक मार्जिनल छूट मिलती है इससे ज्यादा सामान के लिए यात्रियों को अतिरिक्त पैसे देने होंगे. वहीं अधिकतम 150 किलो से ज्यादा सामान एसी फर्स्ट क्लास में नहीं ले जा सकते. इसी तरह एसी-2/फर्स्ट क्लास में 50 किलो वजन के साथ मार्जिनल छूट 10 किलो है और अतिरिक्त भुगतान के साथ अधिकतम 100 किलो वजन ले जा सकते हैं. वहीं एसी-3 टीयर स्लीपर/एसी चेयरकार में 40 किलो फ्री वजन की सीमा है और मार्जिनल छूट 10 किलो है और अधिकतम सीमा भी 40 किलो है. दूसरी ओर स्लीपर क्लास में फ्री सामान ले जाने की सीमा 40 किलो है इसमें 10 किलो की मार्जिनल छूट है .अधिरिक्त वजन के लिए भुगतान करके अधिकतम 80 किलो तक का सामान प्रति व्यक्ति ले जा सकते हैं. सेकेंड एसी में फ्री सामान ले जाने की सीमा 35 किलो है और मार्जिनल छूट 10 किलो है वहीं अतिरिक्त भुगतान के साथ 70 किलो तक सामान ले जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- हिंदपीढ़ी : 20 दिन पहले ही सिविल सर्जन से की गयी थी चिकनगुनिया फैलने की शिकायत, फिर भी सोया रहा प्रशासन

ट्रेन में सामान ले जाने की सीमा

palamu_12
  • फर्स्ट क्लास एसी- 150 किलो.
  • एसी टियर 2 – 100 किलो.
  • एसी टियर 3- 40 किलो.
  • स्लीपर – 80 किलो.
  • जनरल बोगी – 70 किलो.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह: गांडेय बीडीओ के घर में घुस कर अपराधियों ने गोली मारी

तय से ज्यादा समान ले जाने पर लगेगा जुर्माना

रेलवे के नियमों के मुताबिक ऊपर दी गई सीमा से ज्यादा कोई भी यात्री सामान ले जाता है तो उसपर रेलवे के नियमों के मुताबिक जुर्माना लगाया जाएगा. यह जुर्माना ले जाने वाले सामान के पार्सल चार्ज का छह गुना तक लग सकता है .

” ये तीन दशक पुराना नियम है जिसको रेलवे फिर लागू करने जा रहा है, यात्री के भीड़ को देखते हुए रेलवे ये नियम लागू करने जा रहा है अविनाश कुमार सीनियर डीसीएम रांची रेल डिवीजन

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ayurvedcottage

Comments are closed.

%d bloggers like this: