न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गढ़वा : लाभुकों से अंगूठा लगवाकर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में फर्जी निकासी

दो दिन पूर्व पूरे तामझाम के साथ शुरू हुई मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में बिचैलिये हावी होने लगे हैं.

968

Palamu/Garhwa : दो दिन पूर्व पूरे तामझाम के साथ शुरू हुई मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में बिचैलिये हावी होने लगे हैं. ताजा मामला पलामू प्रमंडल के गढ़वा जिले का है.

गढ़वा के मेराल प्रखंड में बिचौलियों ने लाभुकों को दूसरी योजना का पैसा बताकर उनके खाते से फर्जी निकासी कर ली है. सूचना मिलने पर सीओ द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने के लिए थाना को मामला अग्रसारित किया है.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

मेराल प्रखंड मुख्यालय के ग्राम पंचायत मेराल पूर्वी में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों के खाते से फर्जी निकासी का मामला प्रकाश में आया है. इस मामले में मंगलवार को करीब आधा दर्जन लाभुकों ने सीओ यशवंत नायक को लिखित आवेदन देकर फर्जी तरीके से उनके खाते से पैसे निकाले जाने की शिकायत की. साथ ही पंचायत की मुखिया इंदु देवी से भी मिलकर मामले से अवगत कराया.

इसे भी पढ़ें : पलामू : पीडीएस डीलर के खिलाफ महिलाओं का प्रदर्शन, राशन घपला करने का आरोप

डोभा और समतलीकरण का पैसा बता करायी गयी अवैध निकासी

सीओ को दिये गये आवेदन में कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों ने आरोप लगाया है कि मेराल पूर्वी पंचायत के निवासी मोहम्मद हुसैन पिता स्व. गुलाब शेख ने हम लोगों के पास आकर कहा कि डोभा निर्माण तथा समतलीकरण का पैसा आप लोगों के खाते में गया है.

मोहम्मद हुसैन ने उक्त राशि को निकलवाने के लिए हम लोगों के घर आकर मोबाइल बैंकिंग द्वारा पैसे निकालने के लिए अंगूठा लगवाया. लाभुकों ने बताया कि मोहम्मद हुसैन पहले भी मनरेगा योजना की मजदूरी का भुगतान करवाता रहता था, इसलिए हम लोगों ने उस पर विश्वास किया.

इसे भी पढ़ें : झारखंड के इंस्पेक्टर परमेश्वर प्रसाद को ‘यूनियन होम मिनिस्टर्स मेडल फॉर एक्सीलेंस इन इन्वेस्टीगेशन’ मिला

किसके खाते से कितनी राशि की हुई निकासी

आवेदन देने वालों में सलमुद्दीन अंसारी ने 10 हजार, रुबी बीबी 10 हजार, जलीना बीवी 5 हजार, सैदुन बीबी 5 हजार, जाकिर अंसारी 10 हजार, नूरी सब्बा बीबी 9 हजार तथा मोतिमा बीबी का 5 हजार अंगूठा लगाकर निकाले जाने की शिकायत की है.

दर्ज होगी प्राथमिकी : सीओ

Related Posts

#Bermo: उद्घाटन के एक माह बाद भी लोगों के लिए नहीं खोला जा सका फ्लाइओवर और जुबली पार्क

144 करोड़ की लागत से बना है, डिप्टी चीफ ने कहा-अगले सप्ताह चालू कर दिया जायेगा

इस मामले में पूछे जाने पर सीओ जसवंत नायक ने आवेदन पत्र पर प्राथमिकी दर्ज करने तथा जांच पड़ताल करने की बात कही. मेराल पूर्वी पंचायत की मुखिया इंदु देवी ने इस मामले में कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों द्वारा मोहम्मद हुसैन के खिलाफ धोखाधड़ी करते हुए फर्जी तरीके से अंगूठा लगवाकर पैसा निकालने की शिकायत की गयी है.

काम कर रहा बड़ा रैकेट : मुखिया

उन्होंने कहा कि मामले की छानबीन किए जाने से स्पष्ट हुआ कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों के साथ धोखाधड़ी की गयी है. मुखिया का आरोप है कि बड़े पैमाने पर राशि की निकासी एक व्यक्ति से संभव नहीं है. मामले में ऐसा प्रतीत होता है कि इस फर्जी निकासी में कई अन्य लोग भी शामिल होंगे. इसलिए इस मामले की गहनता के साथ छानबीन किये जाने की जरूरत है.

जिनके पास मकान के सिवा कुछ नहीं, उनके खाते में आयी राशि

मुखिया ने यह भी कहा कि कई ऐसे लाभुक हैं, जिनके पास घर के सिवा जमीन है ही नहीं उनके खाते में भी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का 10 हजार रुपया उनके खाते में गया है.

मुखिया ने सीओ तथा वरीय अधिकारी से भी जांच कर इस नेटवर्किंग का पर्दाफाश कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करने की बात कही.

दर्ज की जा रही प्राथमिकी: थाना प्रभारी

थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय ने बताया कि सीओ जसवंत नायक द्वारा मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने के लिए अग्रसारित किया गया है. इस मामले में आरोपी मोहम्मद हुसैन के खिलाफ 420 एवं 406 सहित सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : युवा संवाद -5 : ABVP सदस्यों ने कहा, पूर्ण बहुमत की सरकार ने MoU किये पर जमीन पर नहीं उतार सकी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like