Lead NewsNationalSci & Tech

Clubhouse जैसे फीचर्स लेकर आया Facebook, ऐसे लाइव ऑडियो रूम क्रिएट कर सकेंगे यूजर्स

ट्विटर और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड भी लाइव ऑडियो सेगमेंट कर चुके हैं शुरू

New Delhi : सोशल मीडिया जाएंट फेसबुक ने भी Clubhouse जैसे लाइव ऑडियो रूम और पॉडकास्ट की शुरुआत की है. बहुत ही कम समय में काफी लोकप्रियता हासिल करने वाले क्लबहाउस की सफलता के बाद फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर इसे शुरू करने का फैसला किया है. फेसबुक से पहले ट्विटर और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड भी अपने लाइव ऑडियो सेगमेंट की शुरुआत कर चुके हैं. खबरें हैं कि अब LinkedIn और Reddit भी जल्द ही ऑडियो सेगमेंट लेकर आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :पंजाबी सिंगर मीका के खिलाफ KRK का ‘सुअर सॉन्ग’ यूट्यूब ने हटाया, 7 दिन चैनल ब्लॉक

ऐसे करेगा काम लाइव ऑडियो रूम

अमेरिका में पॉपुलर लोग और कुछ फेसबुक ग्रुप iOS के यूज से लाइव ऑडियो रूम क्रिएट कर सकेंगे. इनमें स्पीकर्स की संख्या 50 होगी, जबकि लिसनर्स के नंबर्स अनलिमिटेड हो सकते हैं. फेसबुक के मुताबिक यूजर्स वेरिफाइड बैज नहीं रखने वाले यूजर्स को भी बोलने के लिए इनवाइट कर सकेंगे. फेसबुक पर अमेरिका के लिसनर्स के लिए कुछ पॉडकास्ट भी अवेलेबल करवाए जाएंगे.

advt

इसे भी पढ़ें :धर्मांतरण मामला: CM योगी ने दोषियों पर NSA लगाने का दिया निर्देश, कहा- संपत्ति होगी जब्त

क्लबहाउस के भारत में हुए 5 मिलियन यूजर्स

ऑडियो-चैट पर बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप Clubhouse को पिछले महीने ही भारत में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अवेलेबल करवाया था. कुछ ही दिन में इसके एक लाख से ज्यादा यूजर्स हो गए थे. वहीं 30 दिन में भारत में पांच मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने इसे डाउनलोड कर लिया है. भारत में अब क्लबहाउस के दो मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं.

इसे भी पढ़ें :कोरोना के डेल्टा व डेल्टा प्लस वेरिएंट पर उतने प्रभावी नहीं हैं वैक्सीन, WHO अफसर का दावा

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: