JharkhandLead NewsRanchi

झामुमो पर टिकी निगाहें, कांग्रेस WAIT AND WATCH के मूड में, शुक्रवार को भी होगी कांग्रेस की बैठक

Ranchi : दिल्ली में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय साथ गुरुवार को झारखंड प्रदेश कांग्रेस नेताओं की हुई बैठक में राज्यसभा चुनाव सहित राज्य के वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई. बैठक खत्म होने के बाद झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने बताया कि कांग्रेस का प्रयास है कि UPA का सर्वसम्मति से उम्मीदवार हो. उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर शुक्रवार को फिर प्रभारी के बैठक होगी. जिसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बात की जायेगी. प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि जबतक हेमंत सोरेन अपनी बात नहीं कहेंगे, तबतक किसी नतीजे पर पहुंचना सही नहीं होगा. यानी अब कांग्रेस WAIT AND WATCH के मूड में है.

यूपीए का एक ही सर्वसम्मत कैंडिडेट हो : पांडेय

बैठक के बाद झारखंड प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा कि कांग्रेस का प्रयास है कि यूपीए का एक ही सर्वसम्मत कैंडिडेट हो. बहुत जल्द वे और मुख्यमंत्री सोनिया गांधी से मिलेंगे. इसके बाद तस्वीर साफ हो जायेगी.

Catalyst IAS
SIP abacus

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

MDLM
Sanjeevani

इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, विधायक दल नेता आलमगीर आलम, कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की, विधायक इरफान अंसारी, दीपिका सिंह पांडेय, ममता देवी, पूर्णिमा निरज सिंह, राजेश कच्छप सहित कई शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें – chaibasa-big-news : वन विभाग का रेंजर घूस लेते हुये गिरफ्तार, घर से 99 लाख रुपये नकद बरामद

उम्मीदवार को लेकर दोनों दलों में खींचतान जारी

इधर, झारखंड में राज्यसभा चुनाव को लेकर सत्ताधारी महागठबंधन के दो दलों झामुमो और कांग्रेस के बीच उम्मीदवार को खींचतान जारी है.

एक ओर जहां कांग्रेस विधानसभा में महागठबंधन के सदस्यों की संख्या को देखते हुए पहली प्राथमिकता वाली सीट पर दावा कर रही है तो वहीं 30 विधायकों वाली राज्य की सबसे बड़ी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा सुनिश्चित जीत वाली सीट पर अपनी दावेदारी ठोक रहा है. इधर, रजद नेता रंजन यादव ने भी झामुमो को साथ देने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी JMM के दावे के साथ खड़ी है.

28 मई को झामुमो ने बुलायी बैठक

राज्यसभा चुनाव में झामुमो की ओर से उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने से पहले पार्टी ने 28 मई को सभी विधायकों, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और सभी जिलाध्यक्षों, जिला सचिवों की बैठक बुलायी है.

अभी हेमंत सोरेन का दिल्ली जाने का कोई कार्यक्रम नहीं

झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य ने कहा कि अभी झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का दिल्ली जाने या कांग्रेस के बड़े नेताओं से मुलाकात का कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ है. फिलहाल, 28 मई को पार्टी विधायक दल की बैठक होनेवाली है. बैठक के बाद ही इस पर निर्णय लिया जा सकेगा.

30 विधायकों के साथ राज्यसभा की एक सीट के लिए सबसे ज्यादा कम्फर्ट जोन में झामुमो

राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव 10 जून 2022 को होना है. ऐसे में बंधु तिर्की की सदस्यता खत्म होने के बाद विधानसभा में निर्वाचित सदस्यों की कुल संख्या 80 है. जीत के लिए पहली प्राथमिकता के 27 मत जरूरी होंगे. झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास 30 विधायकों की ताकत है. राजद का 1 विधायक और कांग्रेस के विधायकों की संख्या प्रदीप यादव को मिला कर 17 है. भाजपा के विधायकों की संख्या बाबूलाल मरांडी को मिला कर 26 है. आजसू के दो विधायक, एनसीपी के एक, माले के एक और दो निर्दलीय विधायक हैं.

इसे भी पढ़ें – SC : सेक्स वर्कर अपराधी नहीं, वेश्यालय चलाना गैरकानूनी, छापेमारी कर गिरफ्तार ना करे पुलिस

Related Articles

Back to top button