Education & CareerJharkhandRanchi

टेक्निकल यूनिवर्सिटी के दिशा निर्धारण के लिए विशेषज्ञ करेंगे संवाद

  • छह और सात मार्च को दो दिवसीय परिसंवाद
  • समन्वयक प्रकोष्ठ इंडियन इंडस्ट्री पार्टनरशिप सेल का किया गया गठन
  • विद्यार्थियों को रोजगार के लिए प्लेसमेंट सेल का किया गया गठन

Ranchi : ‘झारखंड प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा की चुनौतियां और संभावनाएं : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की भूमिका’ विषय पर शनिवार से दो दिवसीय संवाद का आयोजन किया जा रहा है. झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी इसका आयोजन करेगा.

झारखंड राज्य के विकास, युवा शक्ति की सृजनात्मक संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए जनजातीय सशक्तिकरण और ग्राम स्वालंबन व उद्यमिता संवर्धन के लिए अध्यापकों, कर्मचारियों और अलग-अलग समूहों से संवाद स्थापित किया जायेगा.

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की मुख्य अतिथि राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू रहेंगी. दो दिवसीय कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा. इस कार्यक्रम में तकनीकी सत्र होंगे जिसमें कुल मिलाकर 25 शोध पत्र पढ़े जायेंगे.

प्रत्येक सत्र में 2 विशेष आमंत्रित वक्ता होंगे. चौथा सत्र पैनल डिस्कशन का होगा, जिसमें इंडस्ट्रीज शिक्षण संस्थान और समाज के विभिन्न क्षेत्रों के महत्वपूर्ण प्रतिनिधि विमर्श के माध्यम से विश्वविद्यालय की दिशा और इस दिशा पर खुलकर चर्चा करेंगे. इसकी जानकारी कुलपति प्रोफेसर पीके मिश्र ने विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता में दी.

इसे भी पढ़ें: मदरसा परीक्षा का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब 17 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

कुलपति प्रदीप मिश्रा ने बताया कि 6 मार्च को ही संध्या काल में जनजातीय संस्कृति को दर्शाने वाले सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जायेगा. कुलपति प्रोफेसर पीके मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय ने एक संस्थान उद्योग समन्वय प्रकोष्ठ इंडस्ट्रीज पार्टनरशिप का गठन कर लिया है.

इसमें समन्वयक प्रकोष्ठ इंडियन इंडस्ट्री पार्टनरशिप सेल गठन किया गया. जिसमें जमशेदपुर स्थित टिस्को के पूर्व उपाध्यक्ष आरआर झा होंगे. इस प्रकोष्ठ के तीन अनुभाग होंगे- तकनीकी सेवा प्रकोष्ठ , प्रशिक्षण प्रकोष्ठ और रोजगार प्रकोष्ठ.

एडवाइजर एसके सिंह ने बताया कि किस तरह नई शिक्षा नीति के तहत है लेकिन ऐसे पाठ्यक्रम को तैयार किया जा रहा है जिसमें विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास और उद्योग में प्रशिक्षण का मौका मिलेगा.

एडवाइजर अजय कुमार सिंह ने बताया कि टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को रोजगार का विकल्प देने के लिए प्लेसमेंट सेल का गठन किया गया है जो विभिन्न कंपनियों से संपर्क साध कर जॉब फेयर का आयोजन करेगा जिसमें कई कंपनियां हिस्सा लेंगी. इस दिशा में काम शुरू हो गया है. वर्ष के अंत तक जॉब फेयर पर काम लगाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: सीओ के घरों में रिमोट से खुलने वाले दरवाजे और लिफ्ट, उनकी संपत्ति की जांच करायी जाये: बंधु तिर्की

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: