World

विशेषज्ञ की चेतावनी- अमेरिका में हटायी गईं पाबंदियां तो हो सकती हैं अधिक मौतें और आर्थिक नुकसान

Washington: अमेरिकी सरकार में कोरोना वायरस पर शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी ने मंगवलार को स्पष्ट चेतावनी दी कि अगर शहर और राज्य घरों में रहने के आदेश तेजी से वापस लेते हैं तो वहां स्थिति बदल सकती है और कोविड-19 से अधिक लोगों की मौत तथा आर्थिक नुकसान देखने को मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें- #20lakhcrores: कांग्रेस ने पीएम के पैकेज को बताया ‘हेडलाइन’, गहलोत बोले- दुरुस्त, बघेल ने पूछा- अबतक किया ही क्या

फॉसी का बयान ट्रंप के रुख से अलग

फॉसी ने सीनेट की एक समिति और देश को आगाह किया कि इसका सही में खतरा है और संक्रामक रोग का ऐसा दौर शुरू होगा कि आप उसे काबू नहीं कर पाएंगे. दरअसल 24 से अधिक राज्यों ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के पहले कदम के तौर पर लॉकडाउन को हटाना शुरू कर दिया है. उनका यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख से बिल्कुल अलग है. 

advt

वैश्विक महामारी की गंभीरता पर जोर देते हुए फॉसी और अन्य विशेषज्ञों ने घर से ही कांग्रेस के समक्ष बयान दिया. फॉसी ने सीनेट की स्वास्थ्य, शिक्षा, श्रम और पेंशन समिति को बताया कि अगर लोगों ने फिर से एकत्रित होना शुरू कर दिया तो संक्रमण के नये मामले आना और अधिक लोगों की मौत होना निश्चित है.

इसे भी पढ़ें- गुजरात HC ने मंत्री चूड़ास्पा का निर्वाचन किया खारिज, वर्ष 2017 चुनाव में वोटों की गिनती में भ्रष्टाचार कर जीते थे

ट्रंप राज्यों को फिर से खोलने पर दे रहे हैं जोर 

उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि जब आप इसे फैलने से रोकने की कोशिश करोगे तो भी कुछ मामले दिखाई देंगे. उन्होंने कहा कि बहुत तेजी से आगे बढ़ने पर इसके नतीजे बहुत गंभीर हो सकते हैं. गौतलब है कि लॉकडाउन के कारण अमेरिका में तीन करोड़ से अधिक लोगों के बेरोजगार होने के कारण ट्रंप राज्यों को फिर से खोलने पर जोर दे रहे हैं.

हाल ही के एक आकलन के अनुसार पाबंदियों में ढील देने वाले 17 राज्य व्हाइट हाउस के अहम मानदंड पर खरे नहीं उतरते हैं यानी वहां नये मामलों या संक्रमित होने की दर में लगातार 14 दिन तक गिरावट नहीं देखी गयी.

adv

इसे भी पढ़ें- #Latehar में कोरोना की दस्तकः हैदराबाद से लौटा मजदूर निकला संक्रमित, प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button