Education & CareerLead NewsNationalTEENAGERSTOP SLIDER

विशेषज्ञ पैनल ने कहा- स्कूल फिर से खोलने जरूरी, बच्चों का 2 लाख का बीमा कराये सरकार

समिति की राय ऑनलाइन क्लास ने बच्चों की सीखने की क्षमता को किया

New Delhi : देश में कोरोना की दूसरी लहर में कमी आयी है. ऐसे फिर से स्कूल (School Reopen) कब खुलेंगे यह जानने के लिए अभिभावक औऱ बच्चे इच्छुक हैं. सरकार के बनाये गये विशेषज्ञ पैनल ने भी इस संबंध में अपनी राय रिपोर्ट में दी है. कर्नाटक के कार्डियो सर्जन डॉ. देवी शेट्टी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई थी. इसे कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के उपायों पर सुझाव देने को कहा गया था.

समिति ने अपनी रिपोर्ट में फिर से स्कूल खोलने की सिफारिश की है. साथ ही हर बच्चे के लिए 2 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा करवाने का भी सुझाव दिया है.

इसे भी पढ़ें :पंचायत चुनावः झारखंड में कम होंगे 57 मुखिया, नगर की सरकार में होगा इजाफा

अभिभावकों के मन में समाया डर कम होगा

गौरतलब है कि कोरोना के कारण स्कूल खुलने के बाद भी अभिभावक बच्चों के स्कूल भेजने से डर रहे हैं. समिति का कहना है कि ऐसा करने से अभिभावकों के मन में समाया डर कम होगा. समिति का कहना है कि कुछ देशों में ऐसा किया गया है. और वहां इसका सकारात्मक परिणाम आएं हैं.

advt

इसे भी पढ़ें :Ananya ने पिता Chunky Pandey के गाने ‘ओ लाल दुपट्टे वाली’ को किया रीक्रिएट, देखें Video

एक्सट्रा करिकुलम एक्टिविट नहीं हो रही

वहीं, समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, ऑनलाइन क्लास ने बच्चों की सीखने की क्षमता को कम कर दिया है. क्लास में शामिल होने वाले बच्चों की संख्या भी काफी कम हैं. इसके अलावा डिजिटल लर्निंग में बच्चों का एक्सट्रा करिकुलम एक्टिविट नहीं हो पाती जिससे उनके शारीरिक, मानसिक, स्वास्थ्य और पोषण संबंधी बातें गौण हो जाती हैं.

इसे भी पढ़ें :जानिए यूपी में कैसे हो गया एक हजार हिन्दुओं का धर्मांतरण ?

कोरोना हब नहीं बने हैं स्कूल

वहीं कोरोना की संभावित तीसरी लहर और स्कूलों के कोरोना हब बनने को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि, दुनिया में ऐसा कम ही देखने को मिला है जब कोई स्कूल कोरोना हब बना हो. ऐसे में समिति का कहना है कि कोरोना की कम होती रफ्तार के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा में पहल करने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें :नक्सलियों के बिछाये गये प्रेशर बम विस्फोट से लोहरदगा में बुजुर्ग की मौत

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: