BiharBihar UpdatesJharkhandLead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार कुछ देर में, देखें-संभावित मंत्रियों की सूची

Patna: हाल में राजनीतिक उठापटक के बाद बिहार में गठित नीतीश-तेजस्वी की सरकार के मंत्रिमंडल का आज गठन होना. सरकार में शामिल विभिन्न दलों ने अपने कोटे के मंत्रियों के नाम तय कर लिए हैं. विधायकों की संख्या के लिहाज से मंत्रिमंडल से सबसे अधिक जगह राजद को मिलने जा रहा है. इधर, विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए राजद के अवध बिहारी चौधरी व विधान परिषद सभापति के लिए जेडीयू के प्रो. रामवचन राय का नाम आगे चल रहा है. राज्यपाल फागू सिंह चौहान 11.30 बजे मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे.

 

नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल में आरजेडी को 17, जेडीयू को 13, कांग्रेस को 3, हम को 1, निर्दलीय को 1 मंत्री पद मिलना लगभग तय है. हालांकि, कांग्रेस के कार्यकर्ता इससे सहमत नहीं है. एक दिन पूर्व स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सदाकत आश्रम में जुटे कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया है. इनका कहना है कि जब चार विधायकों पर एक मंत्री पद मिलना तय हुआ है तो कांग्रेस को तीन ही पद क्यों मिल रहा है. कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पार्टी के बड़े नेताओं ने दबाव में समझौता किया है. कांग्रेस को पांच मंत्री पद मिलना चाहिए था.

 

जानें, विभिन्न दलों के संभावित मंत्रियों के नाम

 

राजदः तेजप्रताप यादव, अख्तरुल इस्लाम शाहीन, आलोक कुमार मेहता, कुमार सर्वजीत, ललित यादव, जितेन्द्र कुमार राय, चन्द्रशेखर, भाई वीरेन्द्र, अनिता देवी, समीर महासेठ, वीणा सिंह, रणविजय साहू, बच्चा पांडेय और कार्तिक सिंह.

Sanjeevani

 

जदयू: बिजेंद्र प्रसाद यादव, विजय कुमार चौधरी, उपेंद्र कुशवाहा, लेसी सिंह, सुनील कुमार, संजय झा, जयंत राज, अशोक चौधरी, शीला मंडल, श्रवण कुमार और जमां खान.

 

कांग्रेस: मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद व राजेश कुमार में से तीन.

 

इधर, हम से संतोष सुमन और निर्दलीय सुमित सिंह को मंत्री पद मिल सकता है. भाकपा माले और अन्य दल सरकार में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है. मालूम हो कि सरकार को सात दलों का समर्थन प्राप्त है. अन्य दलों ने बाहर से समर्थन देने की बात कही है.

Related Articles

Back to top button