Jamshedpur

EXCLUSIVE : मानगो चौक के दिन बहुरेंगे, छोटा चौराहा, ट्रैफिक लाइट और चौड़ी सड़कें दिलायेंगी जाम से निजात

Rajnish Tiwari

Advt

Jamshedpur   :  पिछले सालों से जाम की समस्या से जूझ रहे मानगो गोल चक्कर पर आगामी 4 महीने बाद पूरी तरह से व्यवस्थित ट्रैफिक का नजारा दिखेगा. जी हां, मानगो चौक को रोजमर्रा की जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इन्फ्राट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (जुस्को) की ओर मानगो चौक का पुनर्निर्माण किया जाएगा. इसके लिए सोमवार को एसएसपी डॉ एम तमिल वाणन और जुस्को के पदाधिकारियों ने मानगो चौक का निरीक्षण किया.

सिर्फ 10 मीटर रेडियस का होगा गोलचक्कर

मानगो चौक यानी खुदीराम बोस चौक को तोड़कर सिर्फ 10 मीटर रेडियस का गोल चक्कर बनाया जाएगा. हालांकि खुदीराम बोस की प्रतिमा अपनी जगह पर बरकरार रहेगी. गोल चक्कर पर निर्माण के बाद यहां पर ट्रैफिक लाइट लगाई जाएंगी और एक ट्रैफिक कंट्रोलर जवान की तैनाती होगी.

ओल्ड पुरुलिया रोड मोड़ पर से हटेंगी ट्रैफिक टीओपी और कुछ दुकानें

मानगो गोल चक्कर के पुनर्निर्माण के साथ मानगो चौक पर स्थित ट्रैफिक टीओपी को स्थानांतरित कर पेट्रोल के सामने स्थापित किया जाएगा. इसके लिए पेट्रोल पंप के सामने एक कैनोपी भी बनाई गई है. इसके अलावा ओल्ड पुरुलिया रोड मोड़ पर तीन से चार दुकानों को भी तोड़ा जाएगा. जिससे बॉलीवुड की ओर जाने वाले वाहनों तो घूमने के लिए ज्यादा स्पेस मिलेगा और जाम की समस्या कम होगी.

रोड का भी होगा चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण

इसके अलावा जुस्को की ओर से डिमना रोड में पडने वाली मेन वाटर सप्लाई पाइप को स्थानांतरित करते हुए मानगो चौक के समीप रोड का चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण किया जाएगा. नए गोल चक्कर के बनने से डिमना रोड से ओल्ड पुरुलिया रोड की ओर जाने वालों को मानगो पुल से घूम कर नहीं जाना पड़ेगा. वहीं आजाद बस्ती रोड की ओर से आने वाले वाहनों को भी ज्यादा घूमना नहीं पड़ेगा. इससे ट्रैफिक जाम की समस्या 70 प्रतिशत तक कम हो जाएगी.

मानगो गोल चक्कर पर रोजमर्रा की ट्रैफिक जाम की समस्या को खत्म करने के लिए जुस्को की ओर से मानगो चौक के पुनर्निर्माण की योजना बनाई गई है. जिसके लिए मानगो चौक पर पुराने गोल चक्कर को तोड़कर मात्र 10 मीटर रेडियस का नया छोटा गोल चक्कर मनाया जाएगा. इसके लिए ट्रैफिक टीओपी और ओल्ड पुरुलिया रोड मोड की तीन चार दुकानों को तोड़ा जाएगा. लगभग 4 महीना में इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए आज मानगो गोल चक्कर का निरीक्षण कर जायजा लिया गया.
– डॉ एम तमिल वाणन, एसएसपी

इसे भी पढ़ें-सीतारामडेरा के न्यू बाराद्वारी में बर्तन दुकान के सामने फायरिंग से दहशत

Advt

Related Articles

Back to top button