JamshedpurJharkhand

EXCLUSIVE :  जमशेदपुर पुलिस की फ्री पाठशाला में ग्रामीण बच्चों के टीचर बनेंगे खाकी वाले अफसर

Rajnish Tiwari

Jamshedpur : ग्रामीण बच्चों को शिक्षित कर ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने के लिए पुलिस विभाग की ओर से विशेष मुहिम चलाई जा रही है. गत दिनों गैजेट बैंक योजना शुरू कर ग्रामीण बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज के लिए बड़ी संख्या में मोबाइल, लैपटॉप व टैबलेट्स बांटने के बाद अब पुलिस निःशुल्क साप्ताहिक विशेष कक्षाएं भी शुरू करने जा रही है.

advt

कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत शुरू होगी पुलिस की पाठशाला

कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते पिछले काफी समय से कम्युनिटी पुलिसिंग की एक्टिविटी रुकी हुई थीं. पर झारखंड पुलिस एक बार फिर से कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत पुलिस की पाठशाला व मेडिकल कैम्प शुरू करने जा रही है. इसके तहत सप्ताह के दो दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कैम्प आयोजित किए जाएंगे.

ग्रामीण स्कूलों में जाकर कक्षा लेंगे पुलिस पदाधिकारी

कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत शुरू की जा रही पुलिस की पाठशाला के दौरान जिला पुलिस के पदाधिकारी ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में जाएंगे और निःशुल्क कक्षा देंगे. प्रत्येक पदाधिकारी को सप्ताह में कम से कम दो दिन स्कूल में जाकर शिक्षा देनी होगी. इसके तहत बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, पुलिस बनने के लिए लिखित परीक्षा और फिजिकल की तैयारी कैसे करें, साइबर अपराध से कैसे बचें व अन्य समसामयिक विषयों की जानकारी दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक दुर्गा पूजा के खत्म होने के बाद अब जल्द ही इस अभियान को शुरू कर दिया जाएगा.

राज्य मुख्यालय के निर्देशानुसार कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत जिला पुलिस की ओर से पुलिस की पाठशाला और मेडिकल कैंप का आयोजन शुरू किया जा रहा है. इसके तहत ग्रामीण क्षे़त्र में साप्ताहिक दिन में मेडिकल कैंप लगाया जाएगा. वहीं पुलिस पदाधिकारी प्रत्येक गांव में सप्ताह में कम से कम दो दिन स्कूल में जाकर निःशुल्क कक्षा देंगे. इस अभियान को जल्द शुरू कर दिया जाएगा.
– डॉ एम तमिल वाणन, एसएसपी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: