JharkhandLead NewsNEWSRanchi

सोलर पार्क के प्रति सिमडेगा, देवघर, पलामू और गढ़वा को छोड़ अन्य जिले नहीं दिखा रहे रुचि

जमीन फायनल होने के बाद केंद्र सरकार जारी करेगी राशि

Ranchi : झारखंड में सिमडेगा, देवघर, पलामू और गढ़वा को छोड़ अन्य जिले सोलर पार्क के प्रति रुचि नहीं दिखा रहे हैं. जिलों में सोलर पार्क निर्माण को लेकर झारखंड रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (जरेडा) काम कर रही है. जरेडा की ओर से पार्क के लिए जिलों से जमीन का प्रस्ताव मांगा गया है. जरेडा की मानें तो उपर्युक्त चार जिलों को छोड़ कर कहीं से भी प्रस्ताव नहीं मिला.

 

सिमडेगा में पार्क के लिए जिस जमीन को चिह्नित किया गया था, उसे उपयुक्त नहीं पाया गया. वहीं चतरा से भी पांच सौ एकड़ के लिये प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. लेकिन अभी यह प्रस्ताव जरेडा को मिला नहीं है. मालूम हो कि सोलर पार्क केंद्र सरकार की योजना है. पिछले साल कोविड 19 के कारण जरेडा की कई योजनाएं बाधित रहीं. अब इन योजनाओं में तेजी देखी जा रही है.

 

दो-तीन जगह शुरू करने है पार्क: जरेडा से जानकारी मिली कि दो तीन जगहों में पार्क लगाया जायेगा. इसके लिये जमीन फाइनल नहीं हो पा रही. क्योंकि जिलों की ओर से जमीन का प्रस्ताव नहीं भेजा जा रहा. प्रस्ताव मिलने के बाद भी जमीन का सर्वे किया जायेगा. फिलहाल प्रस्ताव की मांग की गयी है. जमीन फाइनल होने पर फंडिंग केंद्र सरकार करेगी. जमीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक जिला में भी पार्क बनाने की कोशिश जारी है. केंद्र सरकार की एजेंसी सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से इस पर काम किया जा रहा है.

 

Catalyst IAS
ram janam hospital

किया जायेगा बिजली उत्पादन: बता दें सोलर पार्क के तहत जिलों में सोलर एनर्जी उत्पादन किया जायेगा. जिसके तहत एक चिन्हित क्षेत्र में सोलर पार्क नुमा प्लांट बनाया जायेगा. जहां से सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जायेगा. इस प्लांट से उत्पादित बिजली जिलों में दी जायेगी.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

Related Articles

Back to top button