न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एग्जाम टाइमः कल से सीबीएसइ बोर्ड की परीक्षा, रांची के 20 केंद्रों पर एग्जाम

12वीं बोर्ड के मुख्य पेपर की परीक्षा दो मार्च से, 10वीं की सात मार्च से, फरवरी के अंत तक व्यावसायिक शिक्षा और म्यूजिक का एग्जाम

699

Ranchi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा देश भर में शुक्रवार 15 फरवरी से शुरू होगी. रांची में 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 20 केंद्रों पर होगी. इसकी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सीबीएसइ के स्थानीय समन्वयक डॉ मनोहर लाल ने बताया कि 28 फरवरी तक म्यूजिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी. रांची में सीबीएसइ से संबद्ध विद्यार्थियों के मुख्य विषयों की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी. 12वीं बोर्ड के लिए दो मार्च को अंग्रेजी विषय से परीक्षा शुरू होगी, जबकि दसवीं के लिए सात मार्च को गणित विषय के साथ मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू होगी.

उन्होंने कहा कि सीबीएसइ की वार्षिक बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सभी केंद्रों पर केंद्र अधीक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गयी है. साथ ही बताया कि केंद्र पर परीक्षार्थियों को बोर्ड का एडमिट कार्ड, स्कूल द्वारा दिये गये पहचान पत्र और एक पेन लेकर ही आना है. किसी तरह के इलेक्ट्रोनिक गजट और बैग को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने नहीं दिया जायेगा. परीक्षार्थियों को अपने स्कूल ड्रेस में ही केंद्रों तक परीक्षा देने आना होगा. उन्होंने कहा कि रांची से 12वीं की परीक्षा में नौ हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. वहीं 10वीं बोर्ड के लिए 11 हजार परीक्षार्थी एग्जाम देंगे. बताया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दिन सुबह 10 बजे के बाद छात्रों के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. तीन घंटे की परीक्षा एक बजे तक होगी.

रांची में बनाये गये हैं 20 केंद्र

डॉ मनोहर लाल ने बताया कि राजधानी में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष परीक्षा देने के लिए 20 केंद्र बनाये गये हैं. इनमें जेवीएम श्यामली, गुरुनानक उच्च विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय हिनू, डीएवी हेहल, डीएवी गांधीनगर, डीएवी बरियातू, डीएवी कपिलदेव, विवेकानंद विद्या मंदिर, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, आर्मी स्कूल नामकुम, सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल, कैराली स्कूल, डीपीएस रांची, ब्रिजफोर्ड स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल धुर्वा प्रमुख हैं.

इसे भी पढ़ेंः खूंटी: रनिया पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: