न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

हर साल पूरी दुनिया में सड़क दुर्घटनाओं में 13.5 लाख लोग मारे जाते हैं : डब्ल्यूएचओ

रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ सालों में पूरी दुनिया में सड़क यातायात दुर्घटनाओं में हुई मृत्यु में लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

32

 NW Desk : हर साल पूरी दुनिया में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 13.5 लाख लोगों की मौत हो रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सात दिसंबर को जारी 2018 की विश्व सड़क यातायात की सुरक्षा परिस्थिति की रिपोर्ट यही कहती है. इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ सालों में पूरी दुनिया में सड़क यातायात दुर्घटनाओं में हुई मृत्यु में लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. आंकड़ों अनुसार हर साल पूरी दुनिया में सड़क यातायात दुर्घटनाओं में लगभग 13.5 लाख लोगों की मौत हुई, जिसमें वर्ष 2015 में प्रकाशित रिपोर्ट की तुलना में एक लाख लोगों की वृद्धि हुई है.  बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं 5 से 29 वर्षीय बच्चों और किशोरों की मौत प्रमुख रही है.इस संबंध में डब्ल्यूएचओ के गैर-हानिकारक रोगों, विकलांगता, हिंसा और चोट निवारण के प्रबंधन विभाग के प्रमुख एटिन सर्किल ने कहा कि सड़क यातायात दुर्घटनाएं युवाओं की मौत का मुख्य कारण बनी हैं.

कम आय वाले देशों में सड़क दुर्घटना में मौत का खतरा सबसे ज्यादा

पहले हम जानते थे कि सड़क यातायात दुर्घटना 15-29 वर्षीय युवाओं की मौत का मुख्य कारण है. वर्तमान में यह 5-14 वर्षीय बच्चों की मौत का मुख्य कारण भी बना है.  फ़ुटपाथों, सुरक्षित खेल स्थलों और सुरक्षित बुनियादी सुविधाओं के बिना के कारण स्कूल जाते और खेलते समय इन बच्चों और किशोरों ने अपना जीवन खो दिया है. इस रिपोर्ट के अनुसार कम आय वाले देशों में सड़क यातायात दुर्घटना में लोगों की मौत का खतरा सबसे ज्यादा है, जो कि उच्च आय वाले देशों की तुलना में तीन गुना अधिक है.  अफ्रीका में सड़क यातायात दुर्घटना में लोगों की मौत दर सबसे ऊंची है. हर एक लाख लोगों में से 26.6 लोग सड़क यातायात दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं.  जबकि यूरोप में सड़क यातायात दुर्घटना में लोगों की मौत दर सबसे ऊंची है.  यहां हर एक लाख लोगों में से 9.3 लोग सड़क यातायात दुर्घटनाओं में मारे गये.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: